[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारी

PNB बचत खाताधारकों के लिए बुरी खबर, 1 जुलाई से लगने वाला है ये झटका

अगर आप देश के दूसरे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. बैंक ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे सेविंग फंड अकाउंट होल्‍डर्स यानी बचत खाताधारकों को झटका लगने वाला है. आइए जानते हैं पूरे मामले को..

पंजाब नेशनल बैंक ने सेविंग फंड अकाउंट पर ब्याज दर को 0.50 प्रतिशत घटा दिया है. इस कटौती के बाद सेविंग फंड अकाउंट में 50 लाख तक की रकम पर 3 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलेगा.

अब तक सेविंग फंड अकाउंट में रखी गई इस रकम पर बैंक 3.50 फीसदी की दर से ब्‍याज दे रहा था. इसी तरह, सेविंग फंड अकाउंट में 50 लाख से अधिक रकम रखने पर बैंक 3.25 फीसदी तक का ब्‍याज देगा.

आपको बता दें कि इस रकम पर अब तक 3.75 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलता रहा है. हालांकि, ये नई दरें 1 जुलाई से लागू होने वाली हैं. इस झटके के साथ बैंक ने लोन लेने वाले ग्राहकों को राहत भी दी है.

दरअसल, बैंक ने कर्ज पर रेपो दर से जुड़ा ब्याज 0.40 प्रतिशत सस्ता करने का ऐलान किया है. अब यह ब्याज दर 7.05 प्रतिशत से कम होकर 6.65 प्रतिशत हो जायेगी. इसके अलावा सभी मैच्‍योरिटी अवधि के कर्ज के लिए सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.15 प्रतिशत कम की गई है.

इस कटौती की वजह से पंजाब नेशनल बैंक से होम, ऑटो समेत अन्‍य तरह के रिटेल लोन लेना सस्‍ता हो जाएगा. आपको बता दें कि केंद्रीय रिजर्व बैंक की ओर से बैंकों को लोन बांटने के लिए प्रोत्‍साहन दिया जा रहा है.

यही वजह है कि रिजर्व बैंक ने लॉकडाउन में दो बार रेपो रेट में कटौती की है. वर्तमान में रेपो रेट 4 फीसदी पर है, जो अब तक का सबसे निचला स्‍तर है.

कोरोना काल में बाजार में लिक्‍विडिटी को बढ़ाने के लिए सरकार इसे अहम हथियार मान रही है. करीब 21 लाख करोड़ के राहत पैकेज में भी अलग-अलग सेक्‍टर या वर्ग के लिए लोन देने की प्रक्रिया आसान बनाने पर जोर दिया गया है.

Show More

Related Articles

Close