जानकारी

दिल्ली में बदला मौसम, झमाझम बारिश के साथ तापमान में गिरावट

दिल्ली में बदला मौसम, झमाझम बारिश के साथ तापमान में गिरावट

  • दिल्ली-NCR के कई इलाकों में बारिश, गर्मी से राहत
  • मौसम विभाग का अनुमान, 15 जून तक नहीं चलेगी लू

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश होने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत कई राज्यों में इस मौसम के हिसाब से अधिकतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अनुकूल परिस्थितियां मिलने के कारण दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आगे बढ़ रहा है.

दिल्ली-NCR में बारिश से बदला मौसम का मिजाज

देश की राजधानी दिल्‍ली के कई इलाकों में आज यानी रविवार सुबह तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश से एक बार फिर मौसम सुहावना हो गया है. बारिश से तापमान में काफी गिरावट आई है, सुबह करीब 11 बजे 28 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज दिन में 50-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी के साथ बारिश जारी रहने की उम्मीद है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम के ऐसे ही रहने की संभावना है.

imd_060720110510.jpg

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से मौसम में बदलाव दिखाई दे रहा है. कई इलाकों में बादल छाए रहने, हवा चलने और

बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है. दिल्‍ली के साथ गुरुग्राम, नोएडा और आस-पास के इलाकों में भी मौसम करवट ले रहा है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली.

बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि दिल्ली में रविवार को तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा था कि इस दौरान अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रह सकता है.

delhi-image_060720082304.jpg

मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत से अब पूर्व की ओर बढ़ रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर इलाकों में अगले कुछ दिनों तक मौसम में बदलाव की स्थिति बनी रहेगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.

अगले 24 घंटों के मौसम का पूर्वानुमान

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की उम्मीद है. वहीं, पश्चिमी हिमालय, पंजाब, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंतरिक महाराष्ट्र, उत्तर राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में गरज के साथ हल्की वर्षा हो सकती है.

15 जून तक लू से राहत

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक लू नहीं चलने का अनुमान व्यक्त किया है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक शनिवार को देश का सबसे अधिक तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री कम है. भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि इस क्षेत्र में 15 जून तक लू चलने की संभावना नहीं है. उन्होंने कहा कि 10 जून तक अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस ही बढ़ेगा लेकिन 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बने रहने की उम्मीद है.

मुंबई में कैसा रहेगा मौसम?

मुंबई और आस-पास के इलाकों में शनिवार को प्री-मॉनसून बारिश हुई. मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मुंबई में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ रहा है. कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं.

झारखंड के अधिकतर इलाकों में बारिश का अनुमान

झारखंड में ज्यादातर इलाकों में रविवार को बादल छाए रहने और बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 8 जून तक पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के मुताबिक आज यानी 7 जून को राजधानी रांची समेत आस-पास के इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और हल्‍की बारिश भी हो सकती है. हालांकि, 8 जून को आसमान साफ रहने का अनुमान है.

बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर बारिश के चलते भूस्खलन

उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में पिछले कई दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है. पहाड़ों पर रोजाना हो रही बारिश के चलते भूस्खलन का दौर शुरू हो गया है. भूस्खलन की वजह से बद्रीनाथ यात्रा मार्ग पर लामबगड़ स्लाइड को बंद करना पड़ा. भूस्खलन के चलते शनिवार को बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग 58 बंद किया गया. दरअसल, पहाड़ों से मलबा खिसककर सड़क पर आ रहा है, इसलिए राजमार्ग बंद किया गया.

landslide_060720082434.jpg

पंजाब के कुछ इलाकों में बारिश, हरियाणा में सामान्य तापमान

हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे बना रहा. दोनों राज्यों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 6 डिग्री कम है. हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 5 डिग्री कम है. वहीं, हिसार का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस जबकि नारनौल में 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में बारिश के साथ अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 11 डिग्री कम है.

राजस्थान के तापमान में गिरावट

राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित राज्य के कई हिस्सों में शनिवार को बादल छाए रहे, जिससे अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. राजस्थान में चूरू 40.9 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म रहा. इसके बाद बीकानेर में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री, कोटा में 39.1 डिग्री, जैसलमेर और गंगानगर में 38.9 डिग्री, जोधपुर में 38.7 डिग्री, जयपुर में 37.7 डिग्री और अजमेर में 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गौरतलब है कि प्री-मॉनसून इस बार मॉनसून के दिनों जैसा ही महसूस हो रहा है. जून के महीने में देश के ज्यादातर हिस्सों में लगातार बादल छाए हुए हैं. वहीं, कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिल रही है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close