[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
स्वास्थ्य

हैल्थ टिप्स: सर्दी में तुलसी और केसर बन सकते हैं आपकी अच्छी सेहत और खूबसूरती का राज ?

हैल्थ टिप्स: सर्दी में तुलसी और केसर बन सकते हैं आपकी अच्छी सेहत और खूबसूरती का राज ?

सर्दियाँ आते ही हेल्थ और स्किन की परेशानी होना जैसे तय होता है । सर्दियाँ अपने साथ कई सारी बीमारियाँ लेकर ही आती है । पैरों में जोड़ों में दर्द तो जैसे सर्दी के साथ सौगात की ही बात होती है । इसके साथ ही स्किन की परेशानी होना भी जैसे तय होता है ।

आज हम आपको एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी सर्दी बीएसई होने वाली सेहत से जुड़ी परेशानी और स्किन से जुड़ी परेशानी का हल कर देगायानी की एक पंथ दो काज । उसके लिए आपको बहुत कुछ नही करना है आपको बस दो चीजों का सेवन करना शुरू कर देना है । जिससे आपको कई फायदे होंगे आइए जानते हैं क्या ?

केसर और तुलसी की प्रकृति गर्म है, इसलिए ठंड के दिनों में गर्म दूध के साथ इसका इस्तेमाल आपकी सेहत को बेहतर बनाता है और सर्दी-जुकाम जैसे रोगों को दूर करता है।

ये दोनों ही त्वचा को नैचुरली ग्लो करने में सहायक होते हैं। केसर रंग को गोरा करके त्वचा में चमक लाता है और तुलसी त्वचा को अंदर से साफ कर, दाग धब्बों को दूर करती है।

शरीर में होने वाले त्रिदोषों को संतुलित करने और रोग प्रतिरोधकता बढ़ाने के लिए भी केसर और तुलसी का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद साबित होता है।

महिलाओं में होने वाले रोगों में तुलसी और केसर फायदेमंद होते हैं। लेकिन इनकी मात्रा सीमित हो इसका ख्याल जरूर रखना चाहिए। ये दोनों ही बेहतरीन ब्लड प्यूरिफाय हैं जो शारीरिक, मानसिक एवं त्वचा संबंधी समस्याओं को जड़ से मिटा देते हैं।

Show More

Related Articles

Close