[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीयजानकारीराष्ट्रीय

भारत में 14 जुलाई से दिखेगा धूमकेतु,हज़ारों सालों में एक बार दिखता है

भारत में 14 जुलाई से दिखेगा धूमकेतु NEOWISE, हज़ारों सालों में एक बार दिखता है

नई दिल्ली: दुनिया के कई हिस्सों में दिखने वाला धूमकेतु NEOWISE अब भारत में भी दिखाई देगा. इसे धूमकेतु C/2020 F3 का नाम भी दिया गया है. ओडिशा के पठानी सामंत तारामंडल के उप निदेशक ने कहा कि धूमकेतु NEOWISE मंगलवार से भारत में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा.

14 जुलाई से भारत में भारत में दिखाई देगा धूमकेतु NEOWISE

ओडिशा के पठानी सामंत तारामंडल के वैज्ञानिकों के मुताबिक ये धूमकेतु (Comet) उत्तरी-पश्चिमी दिशा में आकाश में बिना किसी स्पेशल चश्मे और खगोलीय उपकरण के भी आसानी से देखा जा सकेगा. सामंत तारामंडल के डिप्टी डायरेक्टर, डॉ. शुभेंदु पटनायक ने कहा, ’14 जुलाई से NEOWISE भारत में हर दिन सूर्यास्त के समय लगभग 20 मिनट तक दिखाई देगा. लोग इसे बिना किसी खास चश्मे और दूरबीन के इसे आसानी से देख सकेंगे.’
उन्होंने आगे कहा कि 30 जुलाई तक यह धूमकेतु सप्तर्षि मंडल के पास होगा. तब यह आसमान में 1 घंटे तक चमकेगा. जुलाई के बाद इसकी चमक कम होने लगेगी, लेकिन तब भी इसे दूरबीन की मदद से देखा जा सकेगा.

कब पहली बार देखा गया था धूमकेतु NEOWISE?

धूमकेतु NEOWISE एक हफ्ते पहले बुध की कक्षा के आस-पास देखा गया था और अब वह पृथ्वी से दूर जा रहा है. नासा के अनुसार, भारत में लोग इसे दूरबीन से आसानी से देख सकते हैं. बता दें कि मार्च में नासा ने इसकी खोज की थी. मिशन में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा कि धूमकेतु लगभग 3 मील (5 किलोमीटर) पार है. इसका नाभिक 4.6 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल की उत्पत्ति के लिए कालिख सामग्री के साथ कवर किया गया है.

 

Show More

Related Articles

Close