[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीयराष्ट्रीय

भारत की पाकिस्तान पर एक और बड़ी जीत

पाक ने माना- कराची में रहता है दाऊद, आतंकियों की लिस्ट में डाला नाम

नई दिल्ली. पाकिस्तान दुनिया के सामने एक बार फिर से बेनकाब हो गया है. पाकिस्तान ने पहली बार कबूल किया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम  कराची में ही है. पाकिस्तान ने आतंकियों  की एक नई लिस्ट जारी की है, इसमें दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है. अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था वित्तीय कार्रवाई कार्य बल  की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने के लिए पाकिस्तान ने शनिवार को 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और आतंकी हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगए हैं.

पाकिस्तान   ने इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए हैं. खास बात ये है कि पाकिस्तान सरकार की ओर से जारी सूची में दाऊद इब्राहिम के नाम के साथ दस्तावेज में उसका पता व्हाइट हाउस, कराची बताया गया है. गौरतलब है कि पाकिस्तान अपने यहां अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी को लेकर हमेशा इनकार करता आया है. लेकिन इस लिस्ट से उसका झूठ एक बार फिर दुनिया के सामने बेनकाब हो गया है. पाकिस्तान सरकार की ओर से आतंकी संगठनों पर बैन का आदेश 18 अगस्त को जारी किया गया था.

पाकिस्तान ने जारी की लिस्ट

FATF ने पाकिस्तान को डाला था ‘ग्रे लिस्ट’ में
पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला था और इस्लामाबाद को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस समय सीमा बढ़ा दी गई थी. सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए 26/11 मुंबई हमले के साजिशकर्ता और जमात-उद-दावा के सरगना सईद, जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन इब्राहीम पर प्रतिबंधों की घोषणा की थी. दाऊद 1993 मुंबई बम विस्फोटों के बाद भारत के लिए सबसे वांछित आतंकवादी बन कर उभरा है.

इन आतंकी संगठनों पर लगाया प्रतिबंध
पाकिस्तानी समाचार पत्र ‘द न्यूज’ की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाये हैं. अधिसूचनाओं में घोषित प्रतिबंध जमात-उद-दावा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान, दाएश, हक्कानी समूह, अलकायदा और अन्य पर लगाये गये हैं.

बैंक खाते सील करने का आदेश
खबर के अनुसार सरकार ने इन संगठनों और आकाओं की सभी चल और अचल संपत्तियों को जब्त करने और उनके बैंक खातों को सील करने के आदेश दिये हैं. खबर के अनुसार सईद, अजहर, मुल्ला फजलुल्ला (उर्फ मुल्ला रेडियो), जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद यह्या मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद, नूर वली महसूद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहीम शाह, तालिबान नेताओं जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, यह्या हक्कानी, तथा इब्राहीम और उनके सहयोगी सूची में हैं.

Show More

Related Articles

Close