[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
corona updateस्वास्थ्य

खुशखबरी: देश को कब मिलेगी COVID वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दी जानकारी

खुशखबरी: देश को कब मिलेगी COVID वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दी जानकारी

देश में कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बड़ी राहत दी है। हर्षवर्धन ने आज कहा कि भारत में अगले साल की शुरुआत में एक से अधिक स्रोतों से कोरोनोवायरस का टीका उपलब्ध होगा। उन्होंने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के साथ मीटिंग के दौरान यह बयान दिया। समाचार एजेंसी एएनआई ने हर्षवर्धन के हवाले से ट्वीट किया, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि अगले साल की शुरुआत में हमें देश में एक से अधिक स्रोतों से टीके उपलब्ध होंगे। हमारे विशेषज्ञ समूह देश में वैक्सीन के वितरण को कैसे शुरू करें, इसकी योजना बनाने के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं।”

 

हाल ही में केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि 2021 की पहली तिमाही तक हमारे पास एक कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) उपलब्ध होने की संभावना है।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 55,342 नए मामलों और 706 मौतों के साथ भारत की कोविड-19 की टैली आज 71,75,881 पर पहुंच गई। कोरोनावायरस के आंकड़ों में 8,38,729 सक्रिय मामले और 62,27,296 ठीक और डिस्चार्ज या माइग्रेट किए गए मामले शामिल हैं। पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के कारण 706 मौतें हुईं। बीमारी के कारण अब तक 1,09,856 लोगों की मौत हो चुकी है।

रविवार को, हर्षवर्धन ने देश के लोगों को बड़ी मण्डियों से दूर रहने और आने वाले त्यौहारी मौसम के मद्देनजर सावधानियों के बारे में सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की चेतावनी दी थी। रविवार को एक कार्यक्रम में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि सर्दियों के दौरान कोरोनावायरस संचरण में वृद्धि की संभावना है क्योंकि यह एक श्वसन वायरस है और श्वसन वायरस के संचरण को ठंड के मौसम में बढ़ने के लिए जाना जाता है।

2 खुराक और 3 खुराक टीके

भारत में वर्तमान में परीक्षण में COVID-19 टीके 2 खुराक और 3 खुराक टीके हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक द्वारा वैक्सीन के लिए 2 खुराक की आवश्यकता होती है, जबकि कैडिला हेल्थकेयर वैक्सीन के लिए 3 खुराक की आवश्यकता होती है। प्रीक्लिनिकल चरणों में अन्य टीकों के लिए, खुराक का परीक्षण किया जा रहा है।

कोविड-19 भारत में परीक्षण के लिए टीके

वर्तमान में, दो स्वदेशी रूप से विकसित वैक्सीन अभ्यर्थियों में से एक, ICMR के साथ भारत बायोटेक द्वारा और दूसरा Zydus Cadila Ltd द्वारा मानव ​​परीक्षणों के चरण 2 में हैं। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, जिसने ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन निर्माण के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ साझेदारी की है, भारत में उम्मीदवार के चरण 2 और 3 मानव परीक्षणों का आयोजन कर रहा है।

Show More

Related Articles

Close