जानकारी

PNB की सरकारी स्कीम से केवल ₹500 जमा कर पाए मोटा फायदा

पीएनबी की सरकारी स्कीम से केवल ₹500 जमा कर पाए मोटा फायदा

नई दिल्ली: इस समय निवेश के लिए स्मॉल सेंविंग्स स्कीम एक बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. अगर आप भी 500 रुपये महीने निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक बेस्ट ऑप्शन है. इसमें निवेश करके आप मोटा फंड तैयार कर सकते हैं. पंजाब नेशनल बैंक  में पीपीएफ खाता  खुलवा कर आप आकर्षक ब्याज के साथ टैक्स फ्री रिटर्न भी पा सकते हैं. पीपीएफ पर अन्य फंड की तुलना में सबसे ज्यादा ब्याज मिलता है. पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है.
इस अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये और हर महीने अधिकतम 12,500 रुपये का निवेश किया जा सकता है. FD के अलावा कई छोटी बचत योजनाओं के मुकाबले इस खाते में अच्छा रिटर्न मिलता है. पीपीएफ की मैच्योरिटी अवधि 15 वर्ष है, लेकिन आप इसे 5-5 साल की अवधि में आगे बढ़ा सकते हैं.

PNB ने किया ट्वीट
बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि PPF खाता खुलवाएं और पाएं आकर्षक रिटर्न के साथ-साथ टैक्स पर भी छूट. इस फंड के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://www.pnbindia.in/public-provident-fund.html पर विजिट कर सकते हैं.

मिलती हैं ये सुविधाएं
PPF केंद्र सरकार की एक स्कीम है. यही कारण है कि इसमें ​बेहतर​ रिटर्न के साथ कम जोखिम की गारंटी भी मिलती है. PPF अकाउंटहोल्डर एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है. साथ ही उन्हें इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

कौन खुलवा सकता है खाता
पीपीएफ में आप अपने नाम पर या किसी नाबालिग के अभिभावक के रूप में पीपीएफ अकाउंट खुलवा सकते हैं.

कितना कर सकते हैं निवेश
इस खाते में निवेश की बात करें तो आप मिनिमम 500 रुपये तक जमा कर सकते हैं. इसके अलावा अधिकतम आप 1.5 लाख रुपये तक का सालाना निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा मैक्सिमम 12 ट्रांजेक्शन के जरिए निवेश किया जा सकता है. अगर आप 1.5 लाख से ज्यादा का निवेश करेंगे तो आपको एक्सट्रा अमाउंट पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं मिलेगा और न ही टैक्स का लाभ मिलेगा.

कितना है मैच्योरिटी पीरियड
मैच्योरिटी पीरियड की बात करें तो इसकी अवधि 15 साल की है, लेकिन आप इसको बढ़वा भी सकते हैं. एक बार आवेदन करने पर आप इसको 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.
कितना मिलेगा ब्याज?
ब्याज दर की बात की जाए तो वर्तमान में इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा मिल रहा है. बता दें हर साल मार्च के महीने में ब्याज का पेमेंट किया जाता है.
कहां खुलवा सकते हैं खाता?
इस अकाउंट को आप पोस्ट ऑफिस, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशऩल बैंक, केनरा बैंक, ICICI Bank, HDFC Bank में खुलवा सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close