UNCATEGORIZED

कोरोना की दूसरी लहर में माता-पिता दोनों की मृत्यु से देश में 645 बच्चे हुए अनाथ

पीएम केयर्स फंड से अनाथ बच्चों के 18 वर्ष की आयु होने पर 10 लाख के कॉर्पस फण्ड की स्कीम, राज्यसभा में सुशील कुमार मोदी के सवाल पर सरकार का जवाब

राज्यसभा में गुरुवार को सांसद सुशील कुमार मोदी के सवाल के जवाब में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पूरे देश में माता-पिता दोनों की मृत्यु से 645 बच्चे अनाथ हुए हैं। बिहार से अभी तक ऐसे बच्चों की संख्या केंद्र को प्रेषित नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि जिनके माता और पिता में से किसी एक की भी मृत्यु हो गई है, वैसे बच्चों के भरण-पोषण के लिए जेजे एक्ट के तहत केंद्र प्रायोजित योजना ‘बाल संरक्षण सेवाएं’ क्रियान्वित की जा रही है, जिसके अंतर्गत प्रति बच्चे/प्रतिमाह 2 हजार रु.दिए जाने का प्रावधान है।

वहीं, माता और पिता दोनों की मृत्यु से अनाथ हुए बच्चों के लिए पीएम केयर्स फण्ड से उनके 18 साल के होने पर 10 लाख रु.के कार्पस फण्ड की स्कीम है। इसके ब्याज से अगले पांच साल तक उन्हें उच्च शिक्षा आदि के लिए मासिक सहायता प्रदान की जाएगी और 23 वर्ष की आयु पूरी होने पर पूरी राशि उन्हें निजी व व्यावसायिक उपयोग के लिए सौंप दी जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close