corona updateराष्ट्रीय

Lockdown- कोरोना लॉकडाउन जाने किस राज्य में है कितनी सख्ती कितनी छुट, सब जाने यहां पर

Lockdown- कोरोना लॉकडाउन जाने किस राज्य में है कितनी सख्ती कितनी छुट, सब जाने यहां पर

नई दिल्ली: कोरोनावायरस को लेकर इस समय देश में दोहरी स्थिति बनी हुई है. जहां कई राज्यों में कोरोना के मामलों में गिरावट आ रही है तो वहीं कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां एक बार फिर से कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. कोरोना के हालात को सुधरते देख जहां कई राज्य अब धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए पाबंदियों में ढिलाई दे रहे हैं तो कई राज्य फिर से कोरोना संक्रमण (Covid Infection) की चैन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन (Lockdown Again) का सहारा ले रहे हैं.

बुधवार को पूरे देश में कोरोना के 43 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए. जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 14 लाख, 84 हजार 605 हो गई. बुधवार को 640 लोगों की वायरस के कारण मौत हुई जिसके बाद देश में कोविड 19 से मरने वालों की कुल संख्या 4 लाख 22 हजार 022 हो गई. इस समय देश में कुल सक्रिय मामले 3 लाख 99 हजार 436 हैं.

आइए कुछ ऐसे राज्यों के बारे में बात करतें है जहां या तो कोविड 19 के मामलों में सुधार के बाद प्रतिबंधो में ढील दी है या फिर कोरोना के एक बार फिर से तेजी पकड़ने के बाद लॉकडाउन का सहारा लिया है.

Maharashtra Covid-19 Lockdown Status
महाराष्ट्र देश के उन राज्यों में पहले स्थान पर आता है जहां कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा फैला है. कोविड संक्रमितों की संख्या में महाराष्ट्र पहले नंबर पर है लेकिन अब यहां हालात पहले से काफी सुधरे हैं. कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है. इसे देखते हुए हुए राज्य सरकार अब धीरे धीरे प्रतिबंधों को हटा रही है. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने गुरुवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार शनिवार को राज्य में कुछ सीमाओं के साथ COVID प्रतिबंध हटा सकती है. हालांकि, रविवार को पूर्ण बंदी अभी जारी रहेगी. इसके अलावा, राज्य पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को मुंबई में लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति दे सकता है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दुकानों, होटलों और जिमों का समय शाम 4 बजे से बढ़ाकर 8-9 बजे तक किया जा सकता है, बशर्ते कि मालिक ये सुनिश्चित करें कि कर्मचारियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. उन्हें 50 फीसदी क्षमता पर ही काम करने की इजाजत होगी. उद्धव ठाकरे सरकार आगे चलकर सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे सकती है.

मुंबई और 24 अन्य जिलों में मौजूदा समय में कोविड 19 संक्रमण दर औसत से कम है और उम्मीद जताई जा रही है कि इन जिलों में अब प्रतिबंधों को हटाया या फिर ढील दी जा सकती है. इसके अलावा शेष 11 जिले – पुणे, सोलापुर, सांगली, सतारा, कोल्हापुर, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, बीड और अहमदनगर जहां संक्रमण दर अधिक है, वहां और प्रतिबंध लगे रह सकते हैं.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close