[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारी

पोस्ट ऑफिस की नयी स्कीम शुरू, नहीं लगना पड़ेगा अब लाइन मे

पोस्ट ऑफिस की नयी स्कीम शुरू, नहीं लगना पड़ेगा अब लाइन मे

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) में बचत खाताधारकों (Saving Account) के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट (DOP) ने पोस्ट ऑफिस बचत खाताधारकों के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस (Mobile Banking Services) शुरू की है. पोस्ट ऑफिस ने एक सर्कुलर जारी कर इसकी घोषणा की है. इस सर्कुलर के मुताबिक सभी पोस्ट ऑफिस के बचत खाताधारकों को ये सुविधा 15 अक्टूबर यानी आज से मिलने लगेगी.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) बचत खाते के लिए मोबाइल बैंकिंग सुविधा पहले से है. अब यह पोस्ट ऑफिस बचत खाते के लिए भी उपलब्ध होगी. इस सुविधा से पोस्ट ऑफिस की ज्यादातर स्मॉल सेविंग्स स्कीम जैसे टाइम डिपॉजिट, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट आदि को मैनेज करना आसान हो जाएगा.

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

इकोनॉमिक्स टाइम्प की रिपोर्ट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट के लिए मोबाइल बैंकिंग एक्सेस करने के लिए सबसे पहले अकाउंट होल्डर को पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक एटीएम/इंटरनेट/मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. अगर किसी अकाउंट होल्डर ने पहले से KYC पूरी करा रखी है तो उसे फिर से इस फॉर्म को सबमिट करने के बाद फ्रेश KYC करानी होगी.

ये होनी चाहिए योग्यता

>> सबसे पहले ग्राहकों के पास CBS पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए.

>> ग्राहकों के पास नेट बैकिंग होना चाहिए. अगर नेट बैंकिंग नहीं हो CIF होनी चाहिए.

>> सिंगल य जॉइंट अकाउंट इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

मोबाइल बैंकिंग से कर सकते हैं ये काम

>> पोस्ट ऑफिस बचत खाते के लिए मोबाइल बैंकिंग सर्विस के जरिए अकाउंट बैलेंस, NSC, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD), लोन ​आदि की डिटेल्स देखी जा सकेंगी.

>> सेविंग्स अकाउंट और PPF के लिए ट्रांजेक्शन हिस्ट्री समेत मिनी स्टेटमेंट देखा जा सकेगा.

>> एक पोस्ट ऑफिस बचत खाते से फंड को दूसरे पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकेगा.

>> बचत खाते से RD या PPF अकाउंट में फंड ट्रांसफर किया जा सकेगा.

>> मोबाइल बैंकिंग से पोस्ट ऑफिस में नई आरडी खुलवाना और टाइम डिपॉजिट में पैसे जमा करना भी आसान हो जाएगा.

कैसे होगा ऐप डाउनलोड

आप इंडिया पोस्ट मोबाइल बैंकिंग ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाते समय प्रत्येक ग्राहक के लिए मोबाइल नंबर यूनिक होना चाहिए. किसी मोबाइल नंबर का उपयोग किसी अन्य CIF के लिए नहीं किया जा सकता. एक बार फॉर्म जमा करने के बाद 24 घंटे के भीतर आपकी मोबइल बैंकिंग सुविधा शुरू हो जाएगी. आप इंडिया पोस्ट मोबाइल बैंकिंग एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Close