गौतमबुध नगरजानकारी

RSS द्वारा आयोजित “आरोग्य मित्र प्रशिक्षण ” 28 अगस्त को

RSS द्वारा आयोजित "आरोग्य मित्र प्रशिक्षण " 28 अगस्त को

ग्रेटर नोएडा :राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के गौतमबुद्ध नगर के प्रचारक विशाल जी ने बताया कि जिला गौतमबुद्ध नगर में 28 अगस्त को वर्ल्ड स्कूल, सेक्टर सिग्मा 1, ग्रेटर नोएडा मे शनिवार, 28 अगस्त 2021, प्रातः 10 बजे से दोपहर 4 बजे तक “आरोग्य मित्र प्रशिक्षण” का आयोजन किया जा रहा है।

जैसा कि विदित है कि जब भी माँ भारती पर जब भी कोई विपदा आती है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक सीना तान के उस विपदा के सामने खड़े हो जाते है। और माँ भारती की रक्षा करते है।

इस कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी RSS ने अपने स्कूलों को अस्थायी अस्पताल में तब्दील कर के कोविड मरीजो का इलाज किया ।

विशाल जी के अनुसार हॉस्पिटल स्टाफ पर बढ़ते हुए दवाब को देखते हुए स्वयंसेवकों ने मोर्चा संभालते हुए हॉस्पिटल में अपनी अपनी सेवाएं दी। जहाँ-जहाँ ऑक्सीजन की कमी थी वहाँ ऑक्सीजन की पूर्ति की, जो मजदूर पलायन कर रहे थे उनके लिए सेवा सीवर लगाया।

इस तरह के सैकड़ो उदहारण हमे देखने को मिलते हैं।

अब एक बार फिर से माँ भारती को स्वमसेवको की आवश्यकता आन पड़ी है।

सितंबर माह में कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी WHO और वैज्ञानिकों ने जारी की है।

इस चेतावनी को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की चित्रकूट में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है की RSS के स्वयंसेवको की पूरे भारतवर्ष में इकाई, बस्ती और गांवों में टोली बनाई जायेंगी।

टोलियो को कोरोना की दूसरी लहर में आई परेशानियों को ध्यान में रखते हुए तीसरी लहर में परेशानीयो से कैसे बचें और खुद को कैसे सुरक्षित करें, और क्या दवाओं का सेवन करें। आदि सभी बिंदु का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

प्रत्येक बस्ती में 2 टोली और प्रत्येक गाँव मे 1 टोली बनाई जाएगी प्रत्येक टोली में 5-6 स्वयंसेवक रहेंगे। जिनकी उम्र 18 से 40 के बीच मे रहेगी। इस कार्यक्रम में बहनों का भी सहयोग लिया जायेगा।

इन स्वयंसेवको को कोरोना , मरीजो को प्राथमिक उपचार देने की ट्रेनिंग दी जायेगी।जिला गौतमबुद्ध नगर में 14 इकाई 8 नगर 6 खंड है ।जिसमे तकरीबन 57 बस्ती और लगभग 267 गाँव आते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close