[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
राष्ट्रीय

डेढ़ बाद नए रंग-रूप के साथ आज से खुलेगा जलियांवाला बाग, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, देखे तस्वीरें

डेढ़ बाद नए रंग-रूप के साथ आज से खुलेगा जलियांवाला बाग, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, देखे तस्वीरें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जलियांवाला बाग की नई गैलरी राष्ट्र को समर्पित करने वाले हैं। आज शाम 6 बजकर 25 मिनट पर पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे और इसी के साथ जलियांवाला बाग के दरवाजे डेढ़ बाद नए रंग-रूप के साथ आज से खोल दिए जाएंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय संस्कृति मंत्री, पंजाब के राज्यपाल और मुख्यमंत्री, हरियाणा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, पंजाब के सभी लोकसभा और राज्यसभा सांसद शामिल होंगे।

जलियांवाला बाग में अब बहुत कुछ नया और सुंदर देखने को मिलेगा। यहां के शहीदी कुएं को पूरी तरह रेनोवेट किया गया है। नई गैलरी, गोलियों के निशान वाली दीवारों को भी सहेजा गया है। ताकि यहां आने वाले लोग इन दोनों जगहों को खास रूप से देख सकें और स्वतंत्रता के इतिहास में अपनी जान गंवाने वाले सेनानियों को याद कर सकें।

 

देखें तस्वीरें-

 

पर्यटकों को कोई भी टिकट नहीं लेनी होगी

जलियांवाला बाग नेशनल मेमोरियल ट्रस्ट के सदस्य राज्यसभा सांसद श्वेत मलिक के मुताबिक, करीब 20 करोड़ रुपये से जलियांवाला बाग की रेनोवेशन की गई है। इसमें लाइट एंड साउंड व एक डिजिटल डाक्यूमेंट्री तैयार की गई है। जहां पर 80 लोगों के बैठने की कैपेसिटी होगी ताकि जलियांवाला बाग कांड के बारे उन्हें पूरी जानकारी मिल सकें। सांसद मलिक ने बताया जलियांवाला बाग उद्घाटन के बाद रात 9 बजे तक पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्य को करते समय बाग की विरासत के साथ कोई भी छेड़छाड़ नहीं हुई है, पर्यटकों को कोई भी टिकट नहीं लेनी होगी।

बता दें कि, कोविड के चलते 2019 में केंद्र ने नरसंहार के 100वें वर्ष के उपलक्ष्य में स्मारक के लिए 19.36 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की थी। वर्तमान में संस्कृति मंत्रालय के तहत सुविधाओं का पुनरुद्धार कार्य और सुविधाओं का निर्माण (जैसे शौचालय, टिकटिंग काउंटर और पीने का पानी) किया गया है। पंजाब में कोविड के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए किसी भी प्रकार के राजनीतिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इस कारण जलियांवाला बाग स्मारक का बहुप्रतीक्षित उद्घाटन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

Show More

Related Articles

Close