[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन हानिकारक – सीएमओ

एनसीसी कैडेट्स को दिया एक दिवसीय प्रशिक्षण , तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति किया जागरूक  

बुलंदशहर : मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभागार में मंगलवार को तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एनसीसी कैडेट्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया, साथ ही उन्हें तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने कहा – तंबाकू सेवन करने से हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। उन्होंने कहा -किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन हानिकारक है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय कुमार सिंह ने बताया- तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एनसीसी कैडेट्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। युवाओं को तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने कहा युवाओं के लिए तंबाकू हर तरह से हानिकारक है। उन्होंने कहा – तंबाकू नियंत्रण अधिनियम की धारा 4 के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान को प्रतिबंधित किया गया है।

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा. रमित सिंह ने तंबाकू से हो रहे रोगों, रक्तचाप, अनिद्रा, कैंसर जैसी बीमारियों के बारे में बताया और युवाओ में बढ़ रहे तंबाकू के प्रचलन पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने तंबाकू छोड़ने के लिए टोल फ्री नंबर 1800112356 के बारे में बताया। इस पर फोन कर तंबाकू छोड़ने सम्बंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि तंबाकू छोड़ने के लिए ज़िला चिकित्सालय में एनसीडी कार्यक्रम के तहत संचालित कक्ष संख्या 28 में ओपीडी दिवसों में सम्पर्क कर सकते हैं। मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. डीपी सिंह ने कहा – तंबाकू के सेवन से अनिद्रा, नाराजगी समेत अन्य दिक्कत होती हैं।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

 

Show More

Related Articles

Close