[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारी

गुलाब के कारण बंगाल से लेकर दिल्ली तक आज होगी बारिश

गुलाब के कारण बंगाल से लेकर दिल्ली तक आज होगी बारिश

नई दिल्‍ली. बंगाल की खाड़ी में उठ रहे गुलाब चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल समेत कई राज्‍यों में बारिश के आसार बन रहे हैं. पिछले 24 घंटे में पश्चिम बंगाल के कई हिस्‍सों में भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग का कहना है कि म्यांमार तट के करीब सोमवार को चक्रवाती क्षेत्र बन सकता है जिसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में निम्नदाब का क्षेत्र विकसित होगा. इससे कोलकाता, पूर्वी और पश्चिमी मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी और पश्चिमी बर्द्धमान, हावड़ा, झारग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक-दो स्थानों पर मंगलवार को भी भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक बुधवार को भी पश्चिम बर्द्धमान, झारग्राम, बांकुड़ा और पुरुलिया जिलों के एक-दो स्थानों भारी बारिश का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने बताया कि आंध्र प्रदेश और ओडिशा तट से गुलाब तूफान के गुजरने की वजह से मंगलवार सुबह दक्षिण 24 परगना और पूर्व मिदनापुर जिलों में बारिश होने की संभावना है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा के कई हिस्‍सों में भी सोमवार को बारिश का दौर जारी रहेगा.

आईएमडी ने बताया कि दो मौसम प्रणालियों की वजह से समुद्र में स्थिति खराब है और चेतावनी दी कि मछुआरे अगली सूचना तक मछली पकड़ने के लिए समुद्र में नहीं जाएं. वहीं दिल्ली में रविवार को मौसम सुहाना रहा और अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस महीने में सामान्य है. मौसम विभाग ने सोमवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने अथवा बूंदा बांदी होने का अनुमान लगाया है.

इस दौरान सोमवार को दिल्‍ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 25 डिग्री सेल्सियस के आस पास दर्ज रहने का अनुमान है. विभाग ने सोमवार के लिए ग्रीन अलर्ट जारी किया है जिसका मतलब होता है कि सब कुछ ठीक है.

वहीं गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ और राज्य के दक्षिणी हिस्से सहित राज्‍य के कई हिस्सों में अगले दो दिनों पर बारिश का दौर जारी रहेगा. दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र, खास तौर से जामनगर, देवभूमि-द्वारका, अमरेली और भावनजर जिलों में अगले दो दिनों भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जताई है.

राजस्‍थान में अगले 3 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. राज्य के पूर्वी हिस्सों में मानसून सक्रिय बना रहेगा और ज्यादातर भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. वहीं, दक्षिणी भागों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

 

Show More

Related Articles

Close