[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेशजानकारी

बापू की खादी को कोरोना के खिलाफ लोगों की ढाल बनाने की तैयारी में योगी सरकार

सरकार ने राज्य की 23 करोड़ जनता के लिए तीन लेयर वाले 66 करोड़ खादी मास्क बनाने को लेकर चर्चा की है. इतना ही नहीं चर्चा के दौरान इस मास्क को सभी गरीबों के बीच फ्री में बांटने पर भी विचार हुआ है.

  • कोरोना रोकने के लिए योगी सरकार ले सकती है फैसला
  • जल्द बनेंगे 66 करोड़ ट्रिपल लेयर वाले खादी मास्क

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन के बीच योगी सरकार एक महत्वपूर्ण फैसला ले सकती है. शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की 23 करोड़ जनता के लिए तीन लेयर वाले 66 करोड़ खादी मास्क बनाने को लेकर चर्चा की है. इतना ही नहीं चर्चा के दौरान इस मास्क को सभी गरीबों के बीच फ्री में बांटने पर भी विचार हुआ है. हालांकि, अन्य लोगों के लिए यह मास्क बाजार से सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया जाएगा. प्रदेश के सभी नागरिकों को दो-दो मास्क देने की योजना है.

इस मास्क की खास बात यह होगी कि इसे धोकर फिर से प्रयोग किया जा सकेगा, यानी ये वॉशेबल होगा. प्रदेश सरकार ने इस बात पर भी चर्चा की है कि लॉकडाउन के बाद इसे पहनना अनिवार्य होगा या नहीं.

अभी तक के प्रस्ताव के मुताबिक अगर लॉकडाउन समाप्त भी हो जाता है तब भी एपेडमिक एक्ट के तहत सभी नागरिकों को इसे पहनना अनिवार्य किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी का मत है कि प्रदेश के किसी भी नागरिक को बिना मास्क पहने बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी.

जाहिर है कोरोना वायरस के फैलने के तरीकों को लेकर WHO ने स्पष्ट किया है कि यह वायरस सिर्फ और सिर्फ नजदीकी शारीरिक संबंध या छींकने या खांसने के बाद हवा में तैरने वाले ड्रॉपलेट्स (बूंदों) के संपर्क में आने से फैलता है. यानी बीमार आदमी छींक या खांस दे तो उसकी नाक-मुंह से निकली बूंदें दूसरे शख्स को संक्रमित कर सकती हैं.

इससे बचने का एक ही तरीका है कि आप मास्क लगाकर रखें. बीमार व्यक्ति को भी मास्क लगाने की हिदायत दी जाए. ताकि उसकी वजह से अन्य लोग बीमार न हों.

यह महामारी सरफेस के जरिए भी जल्दी फैलती है. यानी खांसते या छींकते वक्त रोगी के ड्रॉपलेट्स यदि किसी जगह पर गिर जाएं और स्वस्थ्य व्यक्ति उसके संपर्क में आ जाए तो भी वह संक्रमित हो सकता है.

ऐसे में एक बात साफ है कि अगर ड्रॉपलेट्स पर नियंत्रण कर लिया जाए तो काफी हद तक कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकता है. ऐसे में योगी सरकार का यह फैसला काफी महत्वपूर्ण हो सकता है.

Show More

Related Articles

Close