Bulandshahr

धूं धूं करके जल उठा रावण, गूंज उठा श्री राम का जय जय कार

धूं धूं करके जल उठा रावण, गूंज उठा श्री राम का जय जय कार  ,माता महाकाली भी गयीं राम रावण युद्ध में भगवान राम की सहायक बनकर

औरंगाबाद : विजय दशमी पर्व धूमधाम से क्षेत्र भर में मनाया गया. बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाये जाने वाले दशहरा पर्व पर धार्मिक जनों ने अपने घरों में गोबर से दशहरा बना कर परिजनों के साथ पूजन किया. वैश्य वर्ग में बही खाते बाट तराजू पूजे गए वहीं क्षत्रियों ने शस्त्रों का पूजन किया.

रामलीला समापन करते हुए लंकेश का पुतला दहन किया गया. दशहरा मेला रावण वाले फील्ड में लगाया गया जिसमें सर्वाधिक भीड़ भाड़ खेल खिलौने और चांट पकौड़ी खौमचे वालों के यहाँ रही.

पुरानी सब्जी मंडी स्टेज से दशहरा जुलूस का शुभारंभ किया गया. राम जी की सेना और रावण की सेना अलग अलग रथों पर सवार होकर राम रावण युद्ध के लिए बाडे़ की ओर चलीं. माता महाकाली भी भगवान राम की सहायता के लिए रण में कूद पडीं और शत्रुओं पर कहर बनकर टूट पडीं..

राम रावण के साथ बाडे़ में घोर युद्ध हुआ तत्पश्चात राम जी ने अग्नि बाण मारकर रावण के विशालकाय पुतले का दहन किया. इसी के साथ समूचा मैदान जय श्री राम के जयकारों से गूंज उठा.

मेले में आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से भी अपार भीड़ उमड़ी. मेला शांति पूर्वक संपन्न होने से पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली

औरंगाबाद से राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close