[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीयजानकारी

फेसबुक ने क्यों बदला अपना नाम?

फेसबुक ने क्यों बदला अपना नाम?

Facebook ने अपनी कंपनी का नाम बदल लिया है. फेसबुक ने अपनी कंपनी का नया नाम Meta रखा है. इसकी चर्चा पहले से चल रही थी. अब कंपनी सिर्फ सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रहना चाहती है. Facebook ने अपने आप को रिब्रांड नई टेक्नोलॉजी Metaverse के लिए किया है.

इससे पहले फेसबुक ने घोषणा की थी ये ऑगमेंटेड और वर्चुअल रियलिटी के लिए अलग से फाइनेंशियल रिजल्ट पब्लिश करेगा. इससे ये अपने प्रोजेक्ट Metaverse में कई अरब रुपये इन्वेस्ट करेगा. इसके पीछे की वजह फेसबुक का एडवरटाइजिंग बिजनेस का कम होना बताया जा रहा है.

टेक्नोलॉजी और बिजनेस में Metaverse कॉन्सेप्ट काफी तेजी से पॉपुलर हो रहा है. Metaverse काफी बड़ा टर्म है. Metaverse वर्चुअल वर्ल्ड एनवायरमेंट है जिसे लोग इंटरनेट के जरिए एक्सेस कर सकते हैं.

कई लोग Metaverse वर्ड का यूज गेमिंग वर्ल्ड को बताने के लिए भी करते हैं. इसमें यूजर के पास एक कैरेक्टर होता है जो चल सकता है और दूसरे प्लेयर्स के साथ रियल वर्ल्ड की तरह इंटरएक्ट भी कर सकता है. एक स्पेसिफिक टाइप का भी Metaverse होता है जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का यूज करता है. इसमें यूजर्स वर्चुअल लैंड और दूसरे डिजिटल एसेट्स को क्रिप्टोकरेंसी से खरीद सकते हैं.

कई साइंस-फिक्शन मूवीज और बुक्स वर्चुअल वर्ल्ड एनवायरमेंट या Metaverse पर बने हैं. अभी ज्यादातर वर्चुअल स्पेस रियल लाइफ की जगह वीडियो गेम की तरह दिखता है लेकिन इसके आने के बाद आप रियल दुनिया का फील वर्चुअल में ले पाएंगे. Metaverse के फैन्स इसे इंटरनेट डेवलपमेंट का अगला स्टेज मानते हैं.

अभी लोग एक-दूसरे से ऑनलाइन इंटरएक्टशन वेबसाइट जैसे सोशल मीडिया या मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से करते हैं. Metaverse से एक नया ऑनलाइन स्पेस बनाया जाएगा. इस स्पेस में लोग रियल दुनिया की तरह एक-दूसरे से इंटरएक्ट कर पाएंगे.

इससे आप वर्चुअल वर्ल्ड में जा सकते हैं. यहां पर आप अपने फ्रेंड्स या रिलेटिव से बातचीत करके उनके साथ घूमने जा सकते हैं. आप इसमें शॉपिंग कर सकते हैं. आप Metaverse में खुद का घर-गाड़ी खरीद कर उसे बिल्कुल रियल दुनिया की तरह यूज कर सकते है.

कोरोना के बाद चीजें बदली हैं. लोग अब घर से काम करना शुरू कर चुके हैं. ऐसे में रियल वर्ल्ड की तरह इंटरएक्शन की मांग बढ़ी है. Metaverse के जरिए कंपनी इन्वेस्टर्स और दूसरी कंपनियों को साथ लेना चाहती है जो इस प्रोजेक्ट का हिस्सा बनना चाहते हैं. इसे बनने में अभी कई साल का समय लग सकता है. Metaverse से लोगों का पूरा एक्सपीरिएंस बदल जाएगा.

Show More

Related Articles

Close