[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अपराधदनकौर

UPTET पेपर लीक- दनकौर डाइट के पूर्व प्राचार्य हुए निलंबित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के पेपर लीक मामले में मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए सचिव (परीक्षा नियामक प्राधिकारी) संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया गया। उन्हें अहम कार्य में गोपनीयता नहीं बरतने और परीक्षा की शुचिता बरकरार नहीं रख पाने में प्रथम दृष्टया दोषी पाया गया है। उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी। बहरहाल, उन्हें शिक्षा निदेशक बेसिक कार्यालय से संबद्ध किया गया है और नए सचिव की तैनाती का इंतजार है।

रविवार को पेपर लीक होने के कारण यूपीटीईटी को रद कर दिया गया था। इंटरनेट मीडिया पर पेपर लीक होने के बाद साल्वर गैंग के करीब तीन दर्जन आरोपितों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है। इस मामले की जांच एसटीएफ कर रही है। कार्रवाई की कड़ी में शासन ने सचिव (परीक्षा नियामक प्राधिकारी) ( संजय उपाध्याय को निलंबित कर दिया है। बेसिक शिक्षा विभाग की सचिव अनामिका सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि परीक्षा पूरी शुचिता, नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से कराई जानी थी। परीक्षा से पहले ही पेपर लीक हो जाने से इम्तिहान की शुचिता प्रभावित हुई है और साफ है कि इसमें गोपनीयता नहीं बरती गई।

दो सचिवों पर पूर्व में हो चुकी है कार्रवाई : शासन ने परीक्षा नियामक ने प्राधिकारी कार्यालय पर यह दूसरी बार बड़ी कार्रवाई है। 68,500 शिक्षक भर्ती में कापी बदलने व सही से मूल्यांकन न करने पर तत्कालीन सचिव सुत्ता सिंह व परीक्षा नियंत्रक जीवेंद्र सिंह ऐरी सहित अन्य को निलंबित किया गया था। दोनों बहाल हो चुके हैं।

Show More

Related Articles

Close