[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

बदलते मौसम में रहें सतर्क : सीएमओ

स्वास्थ्य खराब होने पर चिकित्सक से करें परामर्श

बुलंदशहर,: बदलते मौसम के साथ स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। दिन में गर्मी और रात के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। दिन की गर्मी देखकर लोग रात की सर्दी के प्रति लापरवाह हो जाते हैं, यही लापरवाही बीमारी का कारण बन जाती है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह का। उन्होंने कहा बदलते मौसम में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ठीक नहीं है, इसलिए बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत जिला अस्पताल अथवा स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श करें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया- बरसात के बाद अब हर रोज मौसम बदल रहा है। इन दिनों सर्दी, जुकाम और बुखार के रोजाना करीब 450 मरीज जिला अस्पताल में पहुंच रहे हैं। बरसात के बाद मौसम बदलने से मरीजों की संख्या में बढोत्तरी हुई है। बदलते मौसम के साथ हमें बीमारियों से बचने के लिए अपनी सेहत के प्रति सचेत रहना होगा। बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। फिलहाल स्वास्थ्य को लेकर किसी तरह की लापरवाही न करें।

बच्चों का रखें ख्याल
खुर्जा के एसएस जटिया अस्पताल में तैनात फिजिशियन डा. दिनेश कुमार ने कहा-मौसम तेजी से बदल रहा है। ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से सर्दी की चपेट में आने की आशंका अधिक होती है। इससे बचने के लिए उन्हें गर्म पानी पिलाएं, ठंडी चीजों से परहेज करें।


बीमारी को नजर अंदाज न करें
डा. दिनेश कुमार ने कहा- बदलते मौसम में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसे में सर्दी, जुकाम, खांसी, अस्थमा जैसी बीमारियों को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। किसी भी बीमारी के लक्षण आने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।

रिपोर्ट उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close