[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrस्वास्थ्य

जनपद में 25 हजार से अधिक लोगों को मिला निःशुल्क उपचार

योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रति परिवार को मिलती है पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा  

बुलंदशहर:- आज सरकार की महत्वकांक्षी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत जनपद में अब तक 25187 लाभार्थियों को विभिन्न बीमारियों में उपचार का लाभ दिया गया। गरीबों के लिए कल्याणकारी योजना आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 23 सितम्बर 2018 को शुरू हुई थी। इस योजना से आच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा मिलती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया डा. विनय कुमार सिंह  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के माध्यम से सरकार गरीबवर्ग को बड़ी तादाद में उपचार का लाभ दे रही है। उन्होंने लाभार्थियों से अपील की है कि जिन लोगों ने अभी तक योजना में नाम शामिल होने के बावजूद अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है वह अतिशीघ्र इसे बनवा लें।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया- स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिले। इसके लिए विभाग समय-समय पर आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए शिविर आयोजित करता है। इसके अलावा योजना से आबद्ध हर चिकित्सालय, जन सेवा केन्द्रों पर आयुष्मान कार्ड बनाये जाते हैं। यह कार्ड निशुल्क बनाये जाते हैं। कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी का आधार कार्ड, राशनकार्ड, परिवार पंजिका की नकल व प्रधानमंत्री का पत्र होना अनिवार्य है। सन् 2011 की आर्थिक जनगणना के अनुसार चयनित पात्रों, पंजीकृत श्रमिकों और अंत्योदय योजना कार्ड धारकों को ही योजना का लाभ मिल सकता है।

 

आयुष्मान भारत योजना के जिला कार्यक्रम समन्यवक डा. लवकुश शर्मा योजना ने बताया सितम्बर 2018 से अब तक (4 जनवरी 2022) 25187 लोगों का योजना से आबद्ध सरकारी व निजी चिकित्सालय में निशुल्क उपचार कराया जा चुका है।

उन्होंने बताया जनपद में 18 सरकारी व 14 निजी चिकित्सालय योजना से आबद्ध हैं। जनपद में 2 लाख 499 लाभार्थी परिवार हैं। इनमें 287700 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। बाकी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य चल रहा है।

लाभार्थी कार्ड को लेकर रहे निश्चिंत

सचिन कुमार ने बताया- यदि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आपके नाम का आयुष्मान कार्ड किसी कारणवश किसी और नाम से जारी हो गया है तो चिंता की जरूरत नहीं है। घर बैठे इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 180018004444 या 14555 पर दर्ज करा सकते हैं। यदि आपके पास योजना से प्राप्त कोई प्रामाणिक दस्तावेज उपलब्ध है, जैसे कि प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड है तो योजना से संबंधित दस्तावेज लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट (डीआईयू) टीम के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। संबंधित मामले की जांच के बाद शिकायत कर दी जायेगी, जिसके उपरांत लाभार्थी सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सुविधा केन्द्र पर जाकर अपना सही आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

Show More

Related Articles

Close