[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

किसानों की समस्याओं के निराकरण को लेकर, किसान एकता संघ को एन.पी.सी.एल विद्युत विभाग ने लिखित में दिया आश्वासन

ग्रेटर नोएडा: एन.पी.सी.एल ने किसान एकता संघ द्वारा 3 जनवरी 2022 को लिखे पत्र को गंभीरता से लेते होगे संघ को लिखित आश्वासन देते हुए बताया कि एन.पी.सी.एल. के क्षेत्रान्तर्गत किसानों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु कुल 8 बिन्दुओं के संदर्भ में ज्ञापन प्रबंधक एन.पी.सी.एल. को संबोधित करते हुए तत्काल निराकरण की अपेक्षा की गई है, व ज्ञापन में उल्लेखित समस्त 8 बिन्दुओं का गहनतापूर्वक अध्ययन किया गया जिनका बिन्दुवार निराकरण-

  1. एन.पी.सी.एल. विद्युत अधिनियम 2003 एवं माननीय उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग लखनऊ (माननीय आयोग) के प्रावधानों एवं आदेशानुसार कार्यरत है। माननीय आयोग के आदेशानुसार उत्तर प्रदेश के सभी ग्रामीण / शहरी क्षेत्रों में मीटर लगाकर नियमानुसार उपभोक्ताओं से उनके विद्युत उपभोग के अनुसार बिल लिया जाता है। यद्यपि किसान एकता संघ की यह मांग माननीय आयोग, लखनऊ को सहानुभूति पूर्वक विचार करने के लिए भेज दी जाएगी।
  2. किसानों के खेतों पर मीटर भी माननीय आयोग के आदेशानुसार लगाए गए हैं, फिर भी आपकी इस मांग को भी उचित कार्यवाही हेतु माननीय आयोग, लखनऊ को भेजा जाएगा।
  3. विभिन्न उपभोक्ताओं जिनके विरूद्ध अभियोग पंजीकृत है अथवा न्यायालयों में लम्बित है उसका निस्तारण रीडिंग के आधार पर सहानुभुतिपूर्व विचार कर नियमानुसार निस्तारित कराया जायेगा।
  4. एन. पी. सी. एल. द्वारा नवीन विद्युत संयोजन हेतु माननीय आयोग के अनुसार ही चार्ज लिए जाते है। यदि उक्त के संदर्भ में किसी उपभोक्ता को कोई शिकायत है तो वह अपनी लिखित शिकायत कम्पनी कार्यालय में दे सकता है जिसका उचित निराकरण किया जाएगा।
  5. किसानों से नवीन विद्युत संयोजन हेतु चार्ज माननीय आयोग द्वारा जारी निर्देशों के • अनुसार ही लिया जाता है। कम्पनी आपको आश्वस्त करती है कि वह नये विद्युत संयोजन के लिए गाँव-गाँव में कैम्प लगायेगी।
  6. किसानों के अस्थायी विद्युत संयोजन की सुविधा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहित जमीन पर थोड़े समय के लिए विभिन्न किसान संगठनों की मांग पर शुरू की गई है। यदि कोई उपभोक्ता स्थाई विद्युत संयोजन चाहता है तो वह ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का अनुमोदन प्रस्तुत कर स्थाई विद्युत संयोजन ले सकता है।
  7. सभी धार्मिक स्थलों पर नियमानुसार विद्युत संयोजन राज्य सरकार के आदेशानुसार घरेलू श्रेणी के अन्तर्गत विद्युत संयोजन दिए जाते है जिसके लिए किसान एकता संघ ऐसे धार्मिक स्थलों पर विद्युत संयोजन लगाये जाने हेतू उनको प्रेरित करें।
  8.  ग्रामीण उपभोक्तागण के समस्त समस्याओं का निस्तारण एक कमेटी बनाकर एक माह के अन्दर ग्रामवार किया जायेगा। जिसमें भारतीय किसान सघं के उस ग्राम के पदाधिकारी भी सहयोग कर सकते है। ग्रामीण क्षेत्रो में समुचित विद्युत आपूर्ति की जा रही है परन्तु यदि किसी गाँव या क्षेत्र में असमुचित आपूर्ति पायी जाती है तो ऐसे क्षेत्र में भी विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।

 

एन.पी.सी.एल. के जिन अधिकारी / कर्मचारीगण पर दुर्वव्यहार अथवा अनाचार की शिकायत है उनके विरूद्ध यथाशीघ्र जांच कराकर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। ग्रामीण अपनी समस्याओं के निराकरण हेतु सम्बंधित कार्यालय में बिना बिचौलियों के आकर उच्च अधिकारीगण से मिल सकते है यदि एन.पी.सी.एल. के नाम पर कोई भी बिचौलिया / दलाल अथवा एन.पी.सी.एल. का कोई अधिकारी / कर्मचारी गैरकानूनी तरीके से अवैध कार्य हेतु दबाव डालता है तो एन.पी.सी.एल. के फोन नंबर 8750068226 नाम श्री चंदनधर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

Show More

Related Articles

Close