[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
विधानसभा चुनाव 2022

BJP candidate list UP: अयोध्या से नहीं लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ इस जगह से लड़ेंगे, केशव प्रसाद की सीट का भी ऐलान, बीजेपी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी

BJP candidate list UP: गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ, केशव प्रसाद की सीट का भी ऐलान, बीजेपी प्रत्याशियों की लिस्ट जारी

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह शनिवार को से भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में प्रेस को संबोधित कर रहे हैं. धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि आज पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी. प्रधान ने कहा कि पिछले 5 साल में गुंडाराज पर योगी सरकार ने नकेल कसा है. यूपी को गुंडाराज और भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाई है. यूपी में एयरपोर्ट बन रहे हैं, मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव में भाजपा 300 से ज्यादा सीटों से चुनाव जीतेगी. बता दें कि इससे पहले सपा 29, बसपा 53 और कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर चुकी है.

यूपी चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट में 103 नामों का ऐलान होआ है. इसमें पहले तीन फेज के चुनावों से जुड़ी सीटों पर नामों का ऐलान होगा. अपना दल और निषाद पार्टी से तालमेल पर बात आखिरी चरण में होगा.

फतेहपुर सिकरी – चौधरी बाबू लाल
खैरागढ़ – भगवानसिंह कुशवाहा
फतेहाबाद – छोटेलाल वर्मा
नकुड़ – मुकेश चौधरी
सहारनपुर – राजीव गुम्बर
शिकारपुर – अनिल शर्मा
खुर्जा – मिनाक्षी सिंह
खैर – अनूप प्रधान
अतरौली – संदीप सिंह
कोल – अनिल पराशर
छाता: लक्ष्मी नारायण चौधरी
मथुरा – श्रीकांत शर्मा
एत्मादपुर – धर्मपाल सिंह
आगरा कैंट – जीएस धर्मेश
आगरा नार्थ – पुरषोत्तम खंडेलवाल
आगरा रूरल – बेबी रानी मौर्या
बुढ़ाना – उमेश मालिक
चरथावल – सतमा कश्यप
पुरकाजी – प्रमोद
मुजफफर – कपिल देव
खतौली – विक्रम सैनी
मीरापुर – प्रशांत
सरधना – संगीत सोम
हस्तिनापुर – दिनेश
मीरुत कैंट – अमित अग्रवाल
किठोरे – सतवीर त्यागी
मेरठ – कमल दत्त शर्मा
छपरौली – सहेंद्र सिंह रमाला
बड़ौत – केपी मालिक
बागपत – योगेश धामा
लोनी- नन्द किशोर
मुरादनगर – अजीत पाल
साहिबाबाद – सुनील शर्मा
ग़ज़िआबाद – अतुल गर्ग
मोदीनगर – मंजू सिवास
धौलाना – धर्मेश तोमर
हापुड़ – विजय पल
नोएडा – पंकज सिंह
दादरी – तेजपाल नगर
ज़ेवर – धीरेन्द्र सिंह
सिकंदरा – लक्समीराज सिंह
बुलंदशहर – प्रदीप चौधरी

यूपी में 7 चरणों में चुनाव

403 विधानसभा सीटों वाले यूपी में 10 फरवरी से 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होना है. अंतिम चरण के लिए मतदान 7 मार्च को होना है. पहले चरण के तहत 10 फरवरी को वोटिंग होगी. दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, 5वां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और 7 चरण 7 मार्च को संपन्न होगा. यूपी में चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा हो रहा है. ऐसे में 14 मई से पहले हर हाल में विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है.

यूपी में चुनाव की शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो रही है, जहां किसान आंदोलन और सपा-आरएलडी गठबंधन के चलते चुनौती है. इतना ही नहीं, जिन 58 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे, उनमें से 54 बीजेपी के विधायक हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए पहला चरण सियासी तौर पर काफी अहम माना जा रहा है. ये भी चर्चा है कि बीजेपी सत्ताविरोधी लहर को खत्म करने के लिए अपने कई मौजूदा विधायकों के टिकट काट सकती है.

Show More

Related Articles

Close