[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

नागेश्वर मंदिर जल भराव समस्या का नहीं करा पाये समाधान विधायक जी

भाजपाईयों की गुटबाजी के चलते अधर में लटकी हुई है समस्या

औरंगाबाद:- आसपास के क्षेत्र में ही नहीं बल्कि दूर दराज के इलाके में भी खासी मान्यता प्राप्त कसबे के अति प्राचीन नागेश्वर मंदिर में हर बारिश में जल भराव होता आ रहा है. मंदिर और उसके रास्ते पर होने वाले जलभराव के कारण श्रृद्धालु जनों को मंदिर पहुंचने और पूजा अर्चना करने में भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. यहाँ तक कि जल भराव होने पर मंदिर लगभग बंद ही हो जाता है.

मंदिर में जल भराव होने की समस्या बालका रोड़ पर नाले के अवरोध के कारण उत्पन्न हुई. लगभग 6,7 वर्ष पूर्व कुछ स्वार्थी नेताओं ने मूंह मांगी कीमत पर अवैध रूप से जबरन पट्टे काट दिए और पट्टे दारों ने तालाब का नामोनिशान ही साफ कर दिया.

हर वर्ष मंदिर पर जलभराव होने पर समस्या समाधान के लिए आवाज उठाने वाले आवाज उठाते रहे. भाजपा के सांसद और विधायक हर बार जनता की आवाज और आवश्यकता को अनसुना करते रहे.

बर्ष 2021 में चुनावों को नजदीक देख क्षेत्र के भाजपा विधायक संजय शर्मा को कसबे की इस मूलभूत समस्या का आभास हुआ. उनको कसबे वालों ने समस्या से रुबरु करवाने के लिए नागेश्वर मंदिर प्रांगण में एक आम बैठक बुलाई. विधायक ने मौका मुआयना करके समस्या समाधान हेतु नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी नवीन कुमार सिंह को मौके पर तलब किया और समस्या समाधान के लिए नाला निमार्ण कार्य अगले ही दिन से शुरू कराने के निर्देश दिए. नाला निर्माण में संभावित प्रतिरोध के निवारण के लिए तत्कालीन एस डी एम सदर आशिष कुमार सिंह से भी वार्ता करके शीघ्र नाला निर्माण कराने के लिए आग्रह किया गया था.

कसबा वासियों को सुखद आश्चर्य भी हुआ यह देखकर कि विधायक के आश्वासन के अनुरूप अगले ही दिन बालका रोड़ पर नाले का निर्माण कार्य शुरू भी हो गया. अवैध कब्जे धारकों के तमाम प्रतिरोध को कडाई के साथ नजरंदाज करते हुए भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर मौजूद एस डी एम सदर आशीष कुमार सिंह ने अपनी देखरेख में लेखपालों की टीम से पैमाईश कराने के पश्चात नाले की खुदाई शुरू कराई. सांय लगभग तीन बजे तक कार्य निर्बाध चलते रहने के पश्चात एस डी एम सदर मौके से वापस लौट गए. और उनके जाने के पश्चात खुदाई का काम भी बंद कर दिया गया.

जानकर सूत्र बताते हैं कि एस डी एम सदर को एक भाजपा के कद्दावर नेता ने काम बंद कराने की हिदायत दी जिसके कारण वो मौके से वापस रवाना हो गये थे. कद्दावर नेता जी ने अपने समर्थक छुटभैये नेताओं के दबाव में काम रुकवा दिया था.

उसके बाद से आज तक नाले की खुदाई बंद चली आ रही है.नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी नवीन कुमार सिंह तभी से बराबर आश्वासन देते आ रहें हैं कि शीघ्र नाला निर्माण किया जायेगा जिससे नागेश्वर मंदिर जलभराव की समस्या का स्थाई समाधान हो जायेगा. लेकिन उनके तमाम आश्वासन आज भी खोखले ही साबित होते आ रहे हैं.

उल्लेखनीय है कि वर्तमान एस डी एम सदर मोनिका सिंह ने भी लगभग दो महीने पहले बालका रोड़ पर मौका मुआयना करके शीघ्र ही नाला निर्माण कराने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक नाला निर्माण कार्य अधर में ही लटका हुआ है.

जन जन की आस्था के केन्द्र पौराणिक मान्यता प्राप्त प्राचीन नागेश्वर मंदिर की जलभराव समस्या का समाधान ना होने से कसबे के नागरिकों में गहरा रोष व्याप्त है उनका कहना है कि यदि योगी जी के राज में भी इस समस्या का समाधान नहीं कराया जा सका तो इसका समाधान कब और कैसे संभव हो सकेगा.

औरंगाबाद से राजेन्द्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close