[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
corona updateगौतमबुध नगरग्रेटर नोएडा

सीएचसी बिसरख पर कोरोना से उपचार के सभी इंतजाम

  • सीएचसी बिसरख पर कोरोना से उपचार के सभी इंतजाम : डा. मिश्रा
  • बच्चों के लिए बना है सभी सुविधाओं से लेस 10 बिस्तर वाला पीकू वार्ड
  • बड़ों के लिए है 20 बिस्तरों का इंतजाम, सभी पर ऑक्सीजन की सुविधा

नोएडा:- सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) बिसरख पर कोरोना संक्रमण के उपचार को लेकर सभी इंतजाम हैं। बच्चों के लिए यहां दस बिस्तर और बड़ों के लिए यहां 20 बिस्तरों की माकूल व्यवस्था की गयी है।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्रा ने बताया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) बिसरख पर बनायी गयी बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई (पीकू वार्ड) में ऑक्सीजन से लेकर उपचार की सभी व्यवस्थाएं चाकचौबंद हैं। “हम कोविड काल में बच्चों के उपचार के लिए एकदम तैयार हैं।” डा. मिश्रा कहते हैं कि वैसे तो घर के बड़े यदि सतर्क रहेंगे, एहतियात बरतेंगे और कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करेंगे और बच्चों को भी कराएंगे तो बच्चों के संक्रमित होने की नौबत नहीं आयेगी। यदि बच्चे बीमार हो भी जाते हैं तो स्वास्थ्य विभाग ने उनके उपचार की पूरी व्यवस्था की हुई है। यहां दस बिस्तर वाली बाल चिकित्सा गहन देखभाल इकाई (पीकू) एकदम तैयार है। पीकू वार्ड में ऑक्सीजन से लेकर उपचार के सभी जरूरी उपकरण मौजूद हैं। पीकू वार्ड में ऑक्सीजन की आपूर्ति सीधे प्लांट की गयी है। सीएचसी में एक आक्सीजन प्लांट क्रियाशील है। इस लिए ऑक्सीजन की किसी तरह से किल्लत नहीं होगी।

उन्होंने बताया सीएचसी में कोरोना संक्रमित वयस्कों के उपचार की भी पूरी व्यवस्था है। उनके लिए यहां 20 बिस्तरों वाला एक वार्ड बनाया गया है, जहां ऑक्सीजन से लेकर उपचार की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया अभी तक यहां कोई भी मरीज भर्ती होने के लिए नहीं आया है। इस बार ज्यादातर मरीज होम आइसोलेशन में रह कर ठीक हो रहे हैं। कुछ लोग ही गंभीर रूप से संक्रमित हुए हैं उनका उपचार नोएडा सेक्टर 39 स्थित कोविड अस्पताल में चल रहा है।

घर पर ही सही देखभाल से कोरोना को दें मात

डा. मिश्रा कहते हैं कोविड 19 के मामले बढ़ जरूर रहें हैं लेकिन पहली दो लहर जैसी गंभीर स्थिति संक्रमितों में इस बार नहीं देखी जा रही है । बहुत से लोगों में तो कोई खास लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, फिर भी उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आ रही है । ऐसी स्थिति में घर पर ही रहकर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए और स्वास्थ्य महानिदेशालय से जारी दवाओं के सेवन से कोरोना को आसानी से मात दी जा सकती है । दवा की किट होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपलब्ध करायी जा रही है। ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि परिवार में कोई व्यक्ति कोविड पाजिटिव है तो होम आइसोलेशन के नियमों का पालन करें और घर से बाहर न निकलें । इसके अलावा यदि खुद कोविड के लक्षणों से ग्रसित हैं तो खुद को परिवार के अन्य सदस्यों से दूर रखें और घर से बाहर न निकलें ।

इन परिस्थितियों में चिकित्सक से संपर्क करें

लगातार कई दिनों तक 101 डिग्री से अधिक बुखार, सांस फूलना और सांस लेने में परेशानी होना, पल्स आक्सीमीटर से नापने पर आक्सीजन का स्तर 94 फीसद से कम आना, भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने पर।

बच्चों में कोविड के लक्षण

बुखार, खांसी, जुकाम, लगातार रोना, दूध खुराक लेना बंद कर देना, दस्त लगना, पसली चलना निढाल पड़ जाना, सिर दर्द व बदन दर्द, स्वाद या गंध की चेतना का चला जाना।

Show More

Related Articles

Close