[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
अंतर्राष्ट्रीयअपराध

इंटरव्यू की तैयारी कर रहा था पत्रकार, हथियारबंद बदमाशों ने गोलियों से भूना

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको में एक ऑनलाइन समाचार संस्थान के पत्रकार की सोमवार को तब गोली मारकर हत्या कर दी गई जब वह वीडियो इंटरव्यू रिकॉर्ड करने की तैयारी कर रहा था। संस्थान के निदेशक ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एक महीने के अंदर मेक्सिको में यह चौथे पत्रकार की हत्या है। मॉनिटर मिशोएकन नामक संस्थान के उपनिदेशक के कानूनी कार्यालयों में पत्रकार राबर्टो टोलेडो जैसे ही पहुंचे, 3 हथियारबंद लोगों ने उन्हें गोली मार दी। मॉनिटर के निदेशक अर्मांडो लिनारेस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उनकी भी योजना वहां पहुंचने की थी।

‘टोलेडो की अस्पताल में मौत हो गई’

पश्चिमी राज्य मिशोएकन में अभियोजकों ने कहा कि वह जिटाकुआरो शहर के एक मामले की छानबीन कर रहे थे। मिशोएकन स्टेट अटॉर्नी कार्यालय ने एक बयान में कहा कि टोलेडो की अस्पताल में मौत हो गई। लिनारेस ने कहा कि टोलेडो ने वीडियो कहानियां रिकॉर्ड कीं और मॉनिटर के लिए दो साल से काम कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उनका संस्थान संवेदनशील मुद्दों को कवर कर रहा था। यह भी बताया कि क्षेत्र में संगठित अपराध का बोलबाला है और स्थानीय सरकार में अवैध कटाई एवं भ्रष्टाचार जारी है।

‘हमारे एक सहयोगी की जान ले ली गई’

लिनारेस कहा, ‘वेबसाइट को सरकारी भ्रष्टाचार पर खबरों के लिए धमकियां मिली थीं। भ्रष्ट प्रशासन और भ्रष्ट अधिकारियों और राजनेताओं को बेनकाब करने के लिए आज हमारे एक सहयोगी की जान ले ली गई।’ पत्रकारों की रक्षा के लिए बनी समिति में मेक्सिको के प्रतिनिधि जान अल्बर्ट हूटसेन ने कहा कि टोलेडो ‘मॉनिटर मिशोएकन’ के लिए कैमरा ऑपरेटर और वीडियो एडिटर के रूप में काम कर रहे थे। टोलेडे घटना के समय मॉनिटर के उपनिदेशक और स्थानीय वकील जोएल वेरा के कार्यालय में उनके नए वीडियो का फिल्मांकन कर रहे थे, तभी हथियरबंद लोग वहां पहुंच गए।

एक हफ्ते में 2 पत्रकारों की हत्या

राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर के प्रवक्ता जीसस रामिरेज ने कहा कि प्रशासन टोलेडे की हत्या की निंदा करता है। इसके पहले टिजुआना शहर में एक हफ्ते में 2 पत्रकारों की हत्या कर दी गई थी। 17 जनवरी को क्राइम फोटोग्राफर मार्गरिटो मार्टनेज की उनके घर के बाहर हत्या कर दी गई थी। 23 जनवरी को रिपोर्टर लाउर्डेस माल्डोनाडो लापेज की हत्या उनकी कार में कर दी गई थी। वेराक्रूज राज्य में 10 जनवरी को रिपोर्टर जोस लुइस गामबोआ की हत्या कर दी गई थी।

Show More

Related Articles

Close