[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrcorona update

जनपद की सभी सीएचसी पर मतदान कर्मियों के लिए आरक्षित होंगे चार बेड 

  • मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने नियुक्त किये नोडल अधिकारी
  • हर थानों पर तैनात रहेंगी एम्बुलेंस, अलर्ट रहने के निर्देश

बुलंदशहर:- विधानसभा चुनाव के लिए जनपद में 10 फरवरी को मतदान होना है। जिला प्रशासन सहित कई  विभाग सकुशल चुनाव सम्पन्न  कराने में जुटे हुए हैं। इसमें स्वास्थ्य विभाग को भी बड़ी जिम्मेदारी निभानी है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर जरूरी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गयीं हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने (सीएमओ) स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी दी है। एसीएमओ व डिप्टी सीएमओ स्तर के अधिकारियों को अलग-अलग ब्लॉक की जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने बताया जनपद में चुनाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी सभी तैयारियाँ  पूरी कर ली हैं और लगातार समीक्षा कर जो कमियां  रह गयी हैं  उन्हें दुरुस्त किया जा रहा है। मतदान के दिन 10 फरवरी को सभी स्वास्थ्य इकाइयों को सतर्क रहने के निर्देश दिये गये हैं। इसके लिए एसीएमओ और डिप्टी सीएमओ स्तर के अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है ।

उन्होंने बताया- सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सा व्यवस्था की जिम्मेदारी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी संभालेंगे। उन्हें स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सा संबंधी हर इंतजाम दुरुस्त रखने के निर्देश दिये गये हैं। इसी क्रम में हर स्वास्थ्य केन्द्र पर चार बेड मतदान  कर्मियों व मतदाताओं के लिए आरक्षित रहेंगे। एम्बुलेंस 108 को हर समय सतर्क रहने के निर्देश हैं। गौरतलब है कि चुनाव के दौरान किसी भी आपातकालीन स्थिति के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी की हैं।

उन्होंने बताया जनपद के मतदान के कार्यक्रम से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा अलग-अलग टीम बनाकर उन्हें जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिसमें  अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके भंडारी सीएमओ कंट्रोल रूम की जिम्मेदारी संभालेंगे। डा. शशिकांत कांत खुर्जा तहसील, डा. रवेंद्र कुमार स्याना सहित डा. मनोज कुमार पहासू ब्लॉक, डा. शशि शेखर को शिकारपुर विधानसभा क्षेत्र के लिएर नियुक्त किये गये हैं । इनके अलावा अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव को आपातकालीन सेवा और 108 एम्बुलेंस सेवा की जिम्मेदारी दी गयी है।

सीएमओ ने बताया जनपद के समस्त थाना स्तर पर एम्बुलेंस तैनात रहेंगी। उपलब्धता के हिसाब से थाना-कोतवाली के बीच समन्वय स्थापित कर प्रशासनिक अधिकारियों की सहमित से एम्बुलेंस तैनात की जाएंगी। सभी चिकित्सा अधीक्षक- प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र के थानाध्यक्षों के संपर्क में रहेंगे तथा आपातकालीन स्थिति में तत्काल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेंगे। आपातकालीन सेवाएं 24 घंटे उपलब्ध रहेंगी, जबकि मतदान के दौरान स्वास्थ्य इकाइयों पर सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक स्वास्थ्यकर्मी सेवारत रहेंगे।

 

मतदान केन्द्र पर रहेगी थर्मल  स्कैनिंग  की व्यवस्था

डा. वीके सिंह ने बताया- हर मतदान केन्द्र पर मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग  की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी आशा और एएनएम संभालेंगी। मतदान केन्द्र में प्रवेश से पहले हर व्यक्ति की थर्मल स्कैनिंग  अनिवार्य रूप से होगी और हाथों को सेनिटाइज किया जाएगा। जरूरत के हिसाब से मतदाताओं को मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया- इस बीच यदि कोई पॉजिटिव व्यक्ति मतदान करने आता है तो उसे पीपीई किट मुहैया करायी जाएगी। इसके अलावा पॉजिटिव व्यक्तियों के लिए मतदान केन्द्र पर अलग बूथ का इंतजाम जिला प्रशासन की ओर से किया जाएगा।

दिव्यांग जनों को व्हील चेयर उपलब्ध  कराई जाएगी

सीएमओ ने बताया जनपद के सभी मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्हील चेयर उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे की जनपद के सभी दिव्यांग सकुशल मतदान कर सकेंगे।

पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया ब्लाक क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए सभी आशा कार्यकर्ताओं को थर्मल मशील उपलब्ध कराई गई है। जिससे आशा कार्यकर्ता मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच कर सकेंगी।

बायो मेडिकल वेस्ट के निस्तारण का भी इंतजाम

मतदान के दौरान बड़ी मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट निकलेगा। कोविड संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने इसके निस्तारण की जिम्मेदारी नगर पंचायत – नगर पालिका को सौंपी है। मतदान के अगले दिन यानि 11 फरवरी को बायोवेस्ट का निस्तारण किया जाएगा।

Show More

Related Articles

Close