[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

बांके बिहारी मंदिर में फिर उठे विरोध के सुर, इस बार जानिए क्या है वजह

वृंदावन ठा. बांकेबिहारी मंदिर में गर्भगृह का देहरी पूजन भक्तों की आस्था से जुड़ा है, मंदिर में हर दिन करीब एक दर्जन बार श्रद्धालु देहरी पूजन कर आराध्य के प्रति अपनी आस्था जताते हैं। मंदिर सेवायतों की मानें तो सेवाधिकारी के लिए जिस तरह अंग सेवा का भाव होता है, उसी तरह श्रद्धालुओं के लिए देहरी पूजा ही मंदिर में सबसे बड़ी पूजा मानी जाती है। बावजूद इसके करीब तीन महीने पहले दिल्ली के कारोबारी श्रद्धालु ने सोने की देहरी अर्पित की, जो मंदिर में चर्चा का विषय बना रहा। लेकिन, अब सेवायतों ने देहरी पर सोने की परत पर फाइबर का कवर चढ़ा था। यह देख सेवायतों का आक्रोश फूट पड़ा और मंदिर के गर्भगृह की देहरी पर इस तरह फाइबर पर देहरी पूजन करने वाले श्रद्धालुओं का आस्था से खिलवाड़ बताया।

ठा. बांकेबिहारी मंदिर प्रबंध समिति के पूर्व सदस्य सेवायत दिनेश गोस्वामी ने शुक्रवार को मंदिर की देहरी का निरीक्षण करते हुए अपना विरोध दर्ज करवाया। गोस्वामी ने कहा, मंदिर के गर्भगृह का देहरी पूजन करने को हर दिन 10 से 15 देहरी पूजन होते हैं। ये आस्था से जुड़ा विषय है। पहले पत्थर की देहरी पर चांदी चढ़ाई गई, अब सोना चढ़ाया गया। लेकिन, आज जब देहरी को बारीकी से देखा तो सोने के पत्र पर फाइबर का कवर चढ़ा हुआ है, जो श्रद्धालुओं की आस्था को चोट पहुंचाता है। फाइबर पर किसी भी तरह से पूजन नहीं हो सकता। पूजन करने के लिए भले ही पत्थर हो या लोहा और सोना या चांदी। लेकिन फाइबर पर पूजन किसी भी तरह से उचित नहीं है। दिनेश गोस्वामी ने मंदिर प्रबंधन से देहरी पर चढ़ाए गए सोने के पत्र की जांच करवाने की मांग की है। कहा, सोना कभी नहीं घिसता है, लेकिन इस पत्र से रंग उतरने लगा है। फाइबर से तो देहरी का सीधा संपर्क पूरी तरह टूट चुका है। ऐसे में पूजन कैसे होगा। आरोप लगाया कि देहरी को सोने का नहीं बनाया गया है। केवल पत्र चढ़ाया गया, इसे बचाने के लिए फाइबर किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगा।

मंदिर में सेवायत रोहित गोस्वामी के यजमान श्रद्धालु ने सोने की देहरी बनाने का प्रार्थनापत्र अदालत में देकर अनुमति ली थी। फाइबर इसकी सुरक्षा के लिए लगवाने की अनुमति मांगी थी। ताकि सोने की सुरक्षा बनी रहे। अगर, किसी सेवायत अथवा सेवाधिकारी को इससे दिक्कत है, तो अदालत में अपना प्रार्थनापत्र दाखिल कर मामले में जांच और कार्रवाई की मांग कर सकता है।

Show More

Related Articles

Close