[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

जागरूकता रैली के साथ संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू

30 अप्रैल तक चलेगा जागरूकता का अभियान विभाग का प्रयास, संचारी रोगों से किसी भी व्यक्ति की जान न जाए : डा. एके सिंह

नोएडा:- जनपद में शनिवार को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू हुआ। इस अवसर पर जनजागरूकता के लिए रैली निकाली गई। निदेशक संचारी रोग डॉ. एके सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुनील शर्मा ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर रैली का शुभारंभ किया।

नोएडा सेक्टर 39 स्थित कोविड अस्पताल परिसर से शुरू हुई रैली सेक्टर 39 में भ्रमण के बाद इसी सेक्टर के नोएडा अथॉरिटी के कार्यालय में जाकर समाप्त हुई। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. ललित, डॉ. सुनील दोहरे, जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा, जिला मलेरिया विभाग के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे। ढोल नगाड़े के साथ निकाली गई रैली में स्वास्थ्य विभाग और

नोएडा विकास प्राधिकरण के कर्मचारियों के हाथों में संचारी रोगों के प्रति जागरूकता पर स्लोगन लिखे बैनर और पोस्टर थे।
रैली के शुभारंभ अवसर पर निदेशक संचारी रोग डा. एके सिंह ने बताया- संचारी रोग नियंत्रण अभियान का मुख्य उद्देश्य संचारी रोगों और सफाई के प्रति आमजन को जागरूक करना है। सभी जब मिलजुल कर कार्य करेंगे तो संचारी रोगों पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। उन्होंने कहा “हमारी कोशिश है कि आमजन तक यह संदेश पहुंचे कि साफ-सफाई रख कर हम मच्छरों को पनपने से रोक सकते हैं।” उन्होंने कहा- यदि कहीं मच्छर पनपते नजर आयें तो लोग तुरंत इसकी सूचना जिला मलेरिया विभाग को दें, विभाग त्वरित कार्रवाई करेगा। गांवों पंचायत और शहर में नगर निगम को साफ-सफाई की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। उन्होंने बताया इस बार स्वास्थ्य विभाग के साथ 11 अन्य विभाग संचारी रोग नियंत्रण अभियान में सक्रिय भूमिका निभाएंगे। सभी मिल कर काम

करेंगे और जिसको जो काम सौंपा जाएगा उसको वह पूरी ईमानदारी से पूरा करेगा। अभियान की सफलता के लिए सचिव, जिलाधिकारी स्तर पर बैठकें कर दिशा निर्देश जारी किये जा चुके हैं।
डा. एके सिंह ने बताया- मुख्यमंत्री के निर्देश पर संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री की प्राथमिकता है कि रोगों पर नियंत्रण रहे, महामारी न हो और संचारी रोगों से किसी भी व्यक्ति की मृत्यु न हो। उन्होंने कहा- जिस तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में दिमागी बुखार (एई और जेई) पर काबू पाया गया, उसी तरह से पूरे प्रदेश में संचारी रोगों पर नियंत्रण किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया – विशेष संचारी रोग नियन्त्रण अभियान 30 अप्रैल चलेगा। इस दौरान वेक्टर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान के दौरान बुखार, टीबी, कोविड आदि लक्षणों वाले व्यक्ति के बारे में घर-घर जाकर पूछताछ की जाएगी। लक्षण मिलने पर चिह्नित कर उन्हें अस्पताल भेजा जाएगा। लक्षण मिलने वाले व्यक्ति का पूरा नाम पता और मोबाइल नंबर सहित पूरा विवरण एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय तक भेजा जाएगा। उन्होंने बताया- अभियान के अंतर्गत ही जनपद में 15 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा।
जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया-दस्तक अभियान में संक्रामक रोगों से संबंधित जागरूकता बढ़ाने, बचाव और उपचार संदेश के प्रसार में आशा कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह समुदाय को संवेदीकृत करने और संक्रामक रोगों से बचाने के लिए बेहतर व्यवहारों को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बुखार के रोगियों की सूची, इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) रोगियों की सूची, क्षय रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों की सूची, कुपोषित बच्चों की सूची, क्षेत्रवार ऐसे मकानों जहां मच्छरों का प्रजनन पाया गया हो आदि की सूची क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी।
जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग, नगर पंचायत विकास, पंचायती राज, ग्राम्य विकास विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन विभाग, कृषि एवं सिचाई विभाग, सूचना और उद्यान विभाग की सहभागिता रहेगी। सभी विभागों को जिम्मेदारियां सौंप दी गई है। जहां भी मच्छर पनपने की संभावना होगी। वहां निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Show More

Related Articles

Close