[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

आयुष्मान पखवाड़ा शुरू, योजना का लाभ लेने के लिए पात्र बनवाएं आयुष्मान कार्ड, 18 मई तक चलेगा पखवाड़ा, गौतम बुध नगर को मिला 15654 कार्ड बनाने का लक्ष्य 

नोएडा:- आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए बुधवार (चार मई) से आयुष्मान पखवाड़ा शुरू हो गया है। यह अभियान 18 मई तक चलेगा। इस अभियान में उन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे, जिनका नाम योजना में तो शामिल है पर अभी तक उनका आयुष्मान कार्ड नहीं बन पाया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया – अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद की ओर से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार अभियान के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गयी है। उन्होंने लाभार्थियों से अपील की है कि योजना का लाभ लेने के लिए सभी अपना आयुष्मान कार्ड जरूर बनवा लें।

योजना के नोडल अधिकारी डा. अशोक कुमार ने बताया- पखवाड़े के दौरान सभी शहरी व ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के अतिरिक्त सार्वजिनिक स्थल-पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, राशन डीलर, प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्र आदि पर आयुष्मान कार्ड कैम्प आयोजित किये जाएंगे। उन्होंने बताया- आयुष्मान पखवाड़े में पात्र परिवारों को योजना के प्रति जागरूक करते हुए कैम्प तक लाने व अधिकतम पात्र लाभार्थियों के कार्ड बनवाने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा।

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा. अजय कुमार ने बताया-पखवाड़े के लिए जनपद का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जनपद में कुल 15654 कार्ड बनाने का लक्ष्य शासन से मिला है। ग्रामीण क्षेत्र में 2577, शहरी क्षेत्र में 7025 तथा 6052 अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे। उन्होंने बताया-कैम्प की निर्धारित तिथि से पूर्व संबंधित आशा कार्यकर्ता द्वारा गांव–वार्ड के चिन्हित लाभार्थी परिवारों को कैम्प स्थल के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही यह भी बताया जाएगा कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड एवं राशन कार्ड लाना अनिवार्य है। लक्षित परिवारों को प्रेरित करते हुए कैंप में लाने तथा आयुष्मान कार्ड बनवाने पर आशा कार्यकर्ता को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया- योजना से आच्छादित परिवारों को प्रति वर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा दी जाती है। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना चाहिये ताकि जरूरत पर बिना समय गंवाए तत्काल मुफ्त इलाज मिल सके।

Show More

Related Articles

Close