[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrस्वास्थ्य

नवनिर्मित एमएनसीयू वार्ड का सीएमओ ने किया निरीक्षण

बुलंदशहर:-  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्याना के नव निर्मित मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू वार्ड) का निरीक्षण किया। जनपद में कम वजन के नवजात शिशु के उपचार के लिए कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) के वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग से 23 मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट वार्ड का निर्माण किया जा रहा है। जनपद में जिन स्वास्थ्य केन्द्रों पर महीने में 10 से अधिक प्रसव होते हैं, वहां एमएनसीयू वार्ड बनाये जा रहे हैं। जनपद में ऐसी 23 सीएचसी-पीएचसी हैं।

मुख्य चिकित्सा चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने बताया जनपद में कम्युनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) के वैज्ञानिक एवं तकनीकी सहयोग से 23 एमएनसीयू वार्डो का निर्माण कार्य लगभग समाप्ति की ओर है। सीएचसी स्याना, शिकारपुर सहित कई सीएचसी में एमएनसीयू वार्ड क्रियाशील हो चुके हैं। प्रदेश में पहला एमएनसीयू वार्ड जनपद के कस्तूरबा जिला महिला अस्पताल में मॉडल के रूप में तैयार किया गया था, जिसके बाद मंडल के सभी जनपदों में 71 वार्ड बनाए जा रहे हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट वार्ड एक विशेष प्रकार की इकाई है। एमएनसीयू में शिशु कंगारू केयर के साथ सभी उपचार प्राप्त करेंगे, ताकि उनके शरीर का तापमान सामान्य रहे, इंफेक्शन कम हो, स्तनपान जारी रहे, मां और शिशु के बीच बॉन्डिंग बनें। यहां कम वजन के नवजात को माँ के साथ बेहतर चिकित्सा देने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसके अतिरिक्त वार्ड में प्रसव के बाद मां और शिशु को एक साथ रखने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा एमएनसीयू वार्ड में उपचार की व्यवस्था होने पर मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी।

शुक्रवार को पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर निर्माणाधीन एमएनसीयू वार्ड का नगर पंचायत पहासू के अधिशासी अधिकारी अरविंद कुमार मिश्रा ने भी सीएचसी प्रभारी डा. मनोज कुमार के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने वार्ड के निर्माण में लगे कर्मचारियों को जल्दी कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

Show More

Related Articles

Close