[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrअपराध

दिल्ली महिला आयोग की पहल पर दर्ज हुआ 13 वर्षीय आयुषी की हत्या और गैंग रैप का मामला, 1 महीने पहले हुआ था गैंग रैप

औरंगाबाद:- थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बिसूंदरा में 12 मई को 13 वर्षीय बालिका आयुषी पुत्री प्रमोद कुमार चौहान को पडौसी की लड़की और पडौसी के दो भांजों ने मिलकर कोल्डड्रिंक में जहरीला पदार्थ मिला कर पिला दिया था। और भाग गये थे। आयुषी को अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान 18मई को उसकी मौत हो गई थी। परिजनों की

शिकायत पर पुलिस ने मृतका का पोस्टमार्टम कराया था। मृतका की माता रीना देवी पत्नी प्रमोद कुमार चौहान ने थाने पर लिखित तहरीर देकर एक युवती सहित तीन लोगों को नामजद कराया था लेकिन पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज करने के बजाय यह कहकर ठंडे बस्ते में डाल दिया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आई है।
पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर उसमें मृतका के शरीर पर चोट के नौ निशान पाए जाने और गैंग रैप होने की ओर भी इशारा किया गया था।
इतनी गंभीर रिपोर्ट आने के पश्चात भी पुलिस ने आयुषी हत्या काण्ड की रिपोर्ट दर्ज नहीं की।
ऐसा नहीं है कि आयुषी के माता पिता ने अपनी रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए कोई प्रयास ही नहीं किया हो बल्कि उन्होंने थाना प्रभारी प्रताप सिंह से बार बार मिलकर रिपोर्ट दर्ज करने की गुहार लगाई। यही नहीं उन्होंने तत्कालीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, एस पी सिटी से भी मिलकर रिपोर्ट दर्ज कराने की फरियाद की नतीजा वही ढाक के तीन पात रहा।
इंदौर में प्राइवेट सर्विस करने वाले प्रमोद चौहान ने अपनी बेटी को न्याय दिलाने की आस में नवागत वरिष्ठपुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार से भी मिलकर न्याय की गुहार लगाई लेकिन व्यवस्था ने उनको भी गुमराह कर दिया।

आयुषी

भले ही उत्तर प्रदेश की पुलिस ने दुखी माता पिता को न्याय दिलाना तो दूर उनकी मासूम बच्ची की हत्या की रिपोर्ट तक दर्ज नहीं की लेकिन आयुषी के माता पिता ने उसे न्याय दिलाने की अपनी कोशिशों को विराम नहीं दिया।
उत्तर प्रदेश पुलिस के रवैए से निराश माता पिता रीना और प्रमोद ने 4 जून को दिल्ली पहुंचकर दिल्ली महिला आयोग अध्यक्षा स्वाति मालीवाल से मिलकर आयुषी हत्या काण्ड की रिपोर्ट दर्ज कराने में मदद की गुहार लगाई।
स्वाति मालीवाल ने मामले की गंभीरता को देखकर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ को रिपोर्ट दर्ज कराने, अभियुक्तों को तत्काल बन्दी बनाकर कानून के हवाले कराने तथा रिपोर्ट दर्ज नहीं करके टरटाते आ रहे थाना प्रभारी के खिलाफ भी कार्रवाई करने का पत्र लिखा। मालीवाल ने प्रकरण को अपने टिवट् हैंडल पर भी डाला।
स्वाति मालीवाल के ट्वीट से जानकारी पाते ही जनपदीय पुलिस प्रशासन बैकफुट पर आ गया। और रीना देवी की तहरीर पर पुलिस ने आयुषी की हत्या और गैंग रेप का मुकदमा दर्ज कर लिया। थाना प्रभारी प्रताप सिंह ने बताया कि रीना देवी पत्नी प्रमोद चौहान की तहरीर पर साक्षी पुत्री देवेन्द्र सिंह चौहान निवासी गांव बिसूंदरा , निखिल पुत्र लीलू सिंह गांव कुर्थला थाना मूह जिला मेवात हरियाणा और शिवम पुत्र बबली सिंह गांव खटाना थाना जारचा जनपद गौतम बुद्धनगर के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। नामजद कराये गये तीनों आरोपियों को शीघ्र ही बन्दी बनाकर कानून के हवाले किया जायेगा।

औरंगाबाद से राजेन्द्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close