[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
बलिया

राष्ट्रीय एकता के धरातल पर ही देश के सुनहरे भविष्य की नींव रखी जा सकती है

चिलकहर (बलिया):- किसी भी देश के सुनहरे भविष्य के लिए राष्ट्रीय एकता आवश्यक है इसी मजबूत धरातल पर ही हमारे देश के भी सुनहरे भविष्य की कल्पना साकार हों सकती है। कुछ ऐसा ही विचार डॉ मुखर्जी स्मारक समिति के उपाध्यक्ष एवं चन्द्र शेखर बाबा केशव महा विद्यालय संवरा के प्रब़धक सुधीर कुमार पाण्डेय द्वारा भारतीय जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पुण्य तिथि पर अमर शहीद आजाद पार्क गोपालपुर के बगल में स्थित “डॉ मुखर्जी स्मृति प्रकाश स्तम्भ” के प्रांगण मे वृहस्पतिवार को आयोजित सामान्य “श्रद्धांजलि सभा” मे पुष्पांजलि अर्पित करते हुए व्यक्त किया गया।

कार्य क्रम में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि विन्देश्वरी पाण्डेय ‘सोनू’ ने अस्पताल में भर्ती ग्राम प्रधान सुमन पाण्डेय से फोन पर बात कर उनके सुझाव के अनुसार डॉ मुखर्जी स्तंभ पर टाइल्स एवं सुन्दरी करण की घोषणा किया ओर अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि डॉ, मुखर्जी सच्चे अर्थों में एक प्रखर राष्ट्रवादी विचारक, महान शिक्षाविद, कट्टर देश भक्त, राष्ट्रवादी , मानवता के सच्चे उपासक एवं राष्ट्रीय एकता की स्थापना के प्रबल समर्थक थे। वह महात्मा गांधी के अहिंसावादी नीति के अंधानुकरण एवं नेहरू के तुष्टिकरण नीति का सदैव विरोधी थे। उनका मानना था कि गांधी की अहिंसावादी नीति एवं नेहरू के तुष्टिकरण की नीति हमारे देश के लिए भविष्य में घातक साबित हो सकता है।

डॉ मुखर्जी स्मारक समिति के मंत्री चन्द्र भूषण सिंह “गजानन सिंह’ ने कहा कि भारतीय इतिहास में डां मुखर्जी की छवि एक कर्मठ जुझारू व्यक्तित्व वाले राजनेता की थी, उनके लोक प्रियता का अंदाजा उसके मृत्यु के बाद शव यात्रा एवं अपने प्रिय नेता के अन्तिम दर्शनार्थ कलकत्ता के सडको पर उमडा अपार जन सैलाव से लगाया जा सकता है।वह आज भी करोड़ों देश वासियों के लिए आदर्श पथ प्रदर्शक एवं आलोक स्तम्भ है। स्वतंत्र भारत के प्रथम शहीद जिनके शहादत से कश्मीर से दो प्रधान दो निशान दो विधान को समाप्त हो आम जनता के लिए कश्मीर में बिना परमिट बिना रोक टोक जाने का मार्ग प्रशस्त हुआ था।

श्रद्धांजलि सभा में सुधीर कुमार पाण्डेय, विन्देश्वरी पाण्डेय, चन्द्र भूषण सिंह, राज कमल राज ग्राम पंचायत अधिकारी, बबलू राजभर पूर्व सदस्य क्षेत्र पंचायत, विजय कनौजिया पूर्व सदस्य क्षेत्र पंचायत, राम प्रवेश गुप्ता बबलू , सुलोचना देवी पंचायत सहायक, नन्दलाल राम रोजगार सेवक,राजेंद्र प्रसाद एवं दिनेश्वर चौहान, संजय कुमार गुप्ता आदि ने “स्मृति स्तंम्भ” पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मारक समिति के अध्यक्ष गोपी नाथ चौबे एवं संचालन समिति के महामंत्री ,पूर्व प्रधान डांक्टर ब्रजभूषण चौबे ने किया।

रिपोर्ट – संजय राय

Show More

Related Articles

Close