[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahrस्वास्थ्य

शहरी क्षेत्रों में परिवार नियोजन सेवाओं को और बेहतर बनाया जाए : डा. सिंह

बुलंदशहर जनपद के शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए सीएमओ सभागार में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह की अध्यक्षता एवं पॉपुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया के सहयोग से मास्टर कोच (प्रशिक्षक) की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को बढ़ावा देने पर चर्चा की गयी और प्रशिक्षकों की भूमिका पर चर्चा हुई। बैठक में परिवार नियोजन की सेवाओं को बेहतर बनाने की अपील की।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व एनयूएचएम नोडल के अधिकारी डा. बलराज सिंह ने परिवार नियोजन की सेवाओं को और बेहतर बनाने की बात कही। उन्होंने स्थाई व अस्थाई साधनों को बढ़ावा देने के लिए काउंसलिंग के माध्यम से सेवाएं उपलब्ध कराने पर जोर दिया। इसके साथ ही हेल्थ मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) को वेलीडेट करने के लिए डाटा वेलीडेशन कमेटी की मासिक बैठक किये जाने के भी कहा। उन्होंने समस्त प्रभारियों से कार्य को और बेहतर तरीके से करने की अपील की।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने जनपद के शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत हुए विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ किये जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं एचएमआईएस रिपोर्टिंग को वेलीडेट करके पोर्टल पर अपलोड करने की बात कही। जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने परिवार नियोजन कार्यक्रम में आशा, एएनएम व स्टाफ नर्स की जिम्मेदारी निर्धारित किये जाने पर जोर दिया। बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गयी कि मास्टर कोचेस द्वारा एचआईए टूल्स के माध्यम से कैसे कोचिंग एवं मेन्टरिंग की जा सकती है और समुदाय स्तर पर कैसे परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा सकती। परिवार नियोजन की सामग्री का वितरण एफपीएलएमआईएस पोर्टल द्वारा इन्डेंटिंग के माध्यम से ही किया जाए, इस पर विशेष बल दिया गया। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने क्वालिटी इम्प्रूवमेन्ट कमेटी और आशा व एएनएम की मासिक बैठक किये जान के निर्देश दिये।

पीएसआई इंडिया के सिटी इंप्लीमेंटेशन लीड- आईबी श्रीवास्तव ने जनपद के शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन को लेकर हुए कार्य के बारे में विस्तर से जानकारी दी। बैठक में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों ने अपने विचार रखे। बैठक में फील्ड प्रोग्राम कॉऑर्डिनेटर विशाल सक्सेना, प्रभारी कोऑर्डिनेटर एनयूएचएम वीरेंद्र वर्मा मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Close