[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
जानकारीराष्ट्रीय

सीयूईटी : स्नातक में दाखिले के लिए 15 जुलाई से परीक्षा

नई दिल्ली। स्नातक में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (सीयूईटी) 15 जुलाई से 20 अगस्त के बीच दो चरणों में होगा। देशभर के 90 विश्वविद्यालयों में सीयूईटी यूजी-2022 की मेरिट से दाखिला मिलेगा। इसके लिए 14,90,000 छात्रों ने आवेदन किया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने पहले चरण (स्लॉट एक) की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। इनमें से 98 फीसदी छात्रों को उनकी पहली पसंद के आधार पर परीक्षा केंद्र अलॉट किया गया है। बदलाव के लिए एनटीए को ईमेल कर सकते हैं।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के चेयरमैन प्रो. एम जगदीश कुमार ने छात्रों से परीक्षा की तैयारी तनावमुक्त होकर करने की सलाह दी। उनके पाठ्यक्रम के तहत ही प्रश्न पूछे जाएंगे। पहले स्लॉट की परीक्षा 15 से शुरू होकर 16, 18 और 20 जुलाई तक चलेगी। इसमें 8 लाख 10 हजार छात्र शामिल होंगे। दूसरे स्लॉट की परीक्षा 4 से 20 अगस्त के बीच चलेगी। इसके लिए 31 जुलाई को एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा 13 भारतीय भाषाओं में किया जा रहा है।

साइंस विषयों की परीक्षा दूसरे स्लॉट में होगी

प्रो. कुमार ने कहा कि सुरक्षा कारणों व परीक्षा मे कदाचार से बचने के लिए प्रवेश कार्ड परीक्षा से चार दिन पहले जारी किए गए हैं। दूसरे स्लॉट के लिए 31 जुलाई को एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। छात्रों को परेशान होने की जरूरत नही है। छात्र सीधे एनटीए को ईमेल कर सकता है। शाम छह बजे तक छात्रों के ईमेल चेक किए जाएंगे। फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी जैसे साइंस विषयों की परीक्षा दूसरे स्लॉट में आयोजित होगी।

Show More

Related Articles

Close