[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

गलगोटिया विश्वविद्यालय में एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग पर 5 दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम का हुआ समापन

ग्रेटर नोएडा:गलगोटिया विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा 13 से 17 मई, 2024 तक एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग पर एक व्यापक 5 दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम (एफडीपी) का आज समापन किया गया। एड्रोइटेक इंफॉर्मेशन सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रायोजित, इस कार्यक्रम का उद्देश्य एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग (एएम) की जटिलताओं को समझना, इसकी क्षमता पर चर्चा करना और इसके समक्ष मौजूदा चुनौतियों का सामना करना था। कार्यक्रम का आयोजन प्रो. के. मल्लिकार्जुन बाबू, कुलपति और प्रो. अवधेश कुमार, प्रो-कुलपति के संरक्षण में किया गया है। इस पाँच दिवसीय एफडीपी कार्यक्रम में IIT दिल्ली के प्रोफेसर डॉ. पीएम पांडे गरिमामयी उपस्थिति मुख्य अतिथि के रूप में रही। प्रोफेसर (डॉ) पीएम पांडे ने “एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग: फंडामेंटल एंड एडवांसेज” पर बात की,

जिसमें मुख्य बिंदु  विभिन्न 3 डी प्रिंटिंग मशीनों की आवश्यकता और चुनौतियां,  अगली पीढ़ी के योजक विनिर्माण,  मानव शरीर की कोशिका प्रणाली पर 3 डी प्रिंटेड कृत्रिम प्रत्यारोपण की जैव-अनुकूलता और आर्थोपेडिक अनुप्रयोगों के लिए बायोडिग्रेडेबल धातु प्रत्यारोपण विकसित करने की प्रक्रिया थे,

डॉ० जे रामकुमार, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) में एक विशेषज्ञ वक्ता के रूप में थे। उन्होंने “हाइब्रिड एडिटिव मेटल मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस” पर बात की।

इस सत्र के मुख्य बिंदु  धातुओं, पॉलिमर और सिरेमिक के लिए योजक विनिर्माण का बाजार,  एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के मिथकों के साथ-साथ मेटल एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के प्रक्रिया चक्र में शामिल चुनौतियां थी,

एक उत्पाद का उत्पादन करने के लिए विभिन्न योजक विनिर्माण प्रौद्योगिकियों का एकीकरण,  हाइब्रिड विनिर्माण में भविष्य की संभावनाएं। कुल मिलाकर, सत्र इंटरैक्टिव थे और स्पीकर और ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन प्रतिभागियों के बीच उपयोगी चर्चाएं हुईं।

“एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग: पोटेंशियल एंड चैलेंजेज” विषय पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की (IIT रुड़की) में एसोसिएट प्रोफेसर प्राहुल एस. मुलिक के एक सत्र के साथ शुरू हुआ, जिन्होंने “मेटल बेस्ड एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग” पर बात की। मुलिक ने वायर एडिटिव निर्मित घटकों के माइक्रोस्ट्रक्चर और यांत्रिक व्यवहार के विश्लेषण में शामिल घटकों और पद्धतियों के टीआईजी आधारित वायर एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग के सिद्धांत पर चर्चा की।

इसी सत्र में एक अंतर्राष्ट्रीय वक्ता प्रो रोजर नारायण, उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रोफेसर एक विशेषज्ञ वक्ता के रूप में थे। डॉ) जे रामकुमार ने “चिकित्सा क्षेत्र में योजक विनिर्माण अनुप्रयोग” पर बात की।

इस सत्र के मुख्य बिंदु  बायोप्रिंटिंग का विकास, जैविक रूप से प्रासंगिक गुणों के साथ उपन्यास नैनोस्ट्रक्चर के निर्माण में शामिल प्रौद्योगिकियां, माइक्रोनेडल सरणी-आधारित बायोसेंसर का विकास। कुल मिलाकर, सभी पाँच दिवसीय सत्र अत्यधिक आकर्षक और बहुत ही महत्वपूर्ण थे। इस कार्यक्रम का अद्भुत और शानदार समन्वय प्रो श्रीकांत विद्या, सहायक प्रोफेसर, डीओएमई, प्रो अभिलाष पुरोहित, सहायक प्रोफेसर, डीओएमई, और प्रो नव रान, सहायक प्रोफेसर, डीओएमई द्वारा किया गया है।

कार्यक्रम के सफल आयोजन के गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ डा० ध्रुव गलगोटिया ने समन्वयक समिति के सभी सदस्यों को शुभकामनाएँ प्रेषित करते हुए कहा कि एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम इंजीनियरिंग शिक्षा में अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार के लिए गलगोटिया विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह कार्यक्रम प्रतिभागियों को एएम के नवीनतम विकासों से अवगत कराने और उन्हें इस क्षेत्र में अनुसंधान और शिक्षा के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान करने के लिए प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

 

 

Show More

Related Articles

Close