[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

बरसात के मौसम में मच्छरों से करें बचाव – घरों के आस-पास न होने दें जलभराव 

- स्वास्थ्य विभाग ने शहर में शुरू कराई फॉगिंग

बुलंदशहर, 9 अगस्त 2022। बरसात शुरू होते ही शहरी व देहात क्षेत्रों में मच्छर बढ़ना शुरू हो गए, जिसकी रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ बीके श्रीवास्तव ने पंचायत राज, नगर पालिका नगर पंचायत को साफ-सफाई के उपरांत फागिंग कराने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि सभी इलाकों में एक दिन छोड़कर फॉगिंग की जाएगी। इसके अलावा साफ-सफाई के लिए लोगों को भी जागरूक किया जाएगा।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. बीके श्रीवास्तव ने कहा- बरसात के बाद जगह-जगह जलभराव होना शुरू हो गया है, जिसमें मच्छर पैदा हो जाते हैं। बरसात के मौसम को देखते हुए संचारी रोगों के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। संचारी रोगों से बचाव के लिए अपने घरों के आसपास जलभराव न होने दें। नियमित सफाई का विशेष ध्यान रखें। बरसात के मौसम के साथ स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग की ओर से नगर निगम, नगर पंचायत व ग्राम पंचायत को फॉगिंग के लिए दवाई का वितरण करते हुए जल्दी फॉगिंग कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया शहर सहित देहात क्षेत्रों में जल भराव होने पर मच्छर पैदा हो जाते हैं, जिनसे डेंगू, मलेरिया व अन्य संक्रामक रोग फैलने की आशंका बढ़ जाती है। विभाग द्वारा शहरी एवं देहात क्षेत्र में प्रचार प्रसार के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग साफ-सफाई रखें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर में टीम बनाकर फॉगिग कराई जा रही है, वहीं जलभराव के स्थानों को चिन्हित किया जा रहा है। उन्होंने बताया- तापमान ज्यादा होने और निरंतर फॉगिंग के कारण जनपद में डेंगू, मलेरिया का फिलहाल कोई खतरा नहीं है।

बचाव के तरीके-

– मच्छर साफ पानी में प्रजनन करता है, इसलिए कूलर की पानी की टंकी, गमलों व कहीं भी साफ पानी एकत्रित न होने दें।

– कूलर व पानी की टंकी सप्ताह में एक दिन रविवार को खाली कर सुखा कर दोबारा इस्तेमाल करें।

– दिन में पूरी बाजू के कपड़े व मोजें पहनें और छोटे बच्चों को मच्छरदानी में सुलाएं।

– तेज बुखार, आंखों के पीछे दर्द, बदन में चकत्ते होने की दशा में तत्काल जिला अस्पताल अथवा पास के किसी चिकित्सा केंद्र पर जांच करवाएं।

Show More

Related Articles

Close