[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
गौतमबुध नगर

 गणेश मेला बंद होने पर  बाहर से आए शिल्पकार चंदा करके मिटा रहे हैं भूख

ग्रेटर नोएडा : अल्फा टू स्थित सिटी पार्क में लगे गणेश मेले में गत दिनों झूले में दुर्घटना होने के कारण एक बच्चे की मौत हो गई थी। इस मामले में पुलिस ने झूला संचालक को गिरफ्तार कर लिया है वहीं इसका आयोजक फरार चल रहा है। मेला आयोजक न होने के कारण पिछले 3 दिन से मेला बंद पड़ा हुआ है। मेले में दूरदराज से आए दुकानदारों के सामने खाने-पीने का भी संकट पैदा हो गया है।

गौर करने वाली बात यह है कि दूर दराज से आए विभिन्न प्रदेश व शहरों के शिल्पकार जैसे तैसे अपना उत्पादन मेले में लेकर पहुंचे हैं। मेला बंद होने के बाद उनका दैनिक जीवन यापन यहीं से आरंभ होता है और वे दिन-रात उसी टैंट में गुजारते है। सेल नहीं होने से अब उनके सामने संकट गहरा गया है। आयोजक के मौके पर न होने के कारण वह यहां से अपना स्टॉल बंद करके भी नहीं जा सकते हैं और दैनिक जीवन यापन करने के लिए उनका रोजगार भी बंद हो गया है। मेले में मौजूद शिल्पकार एक दूसरे से मदद अथवा चंदा कर अपने खाने पीने रहने का प्रबंध कर रहे हैं।

विद्युत व्यवस्था का संचालन न होने पर भी शिल्पकारों एवं दुकानदारों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस मेले में 150 से अधिक स्टाल लगे है।

, रिपोर्ट ललित मिश्रा

Show More

Related Articles

Close