[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
नोएडा

नोएडा हाट में बाहर से आये दुकानदारों का हुआ नुकसान

नोएडा: सेक्टर-33 ए स्थित नोएडा हाट में आयोजित नॉर्थ-ईस्ट फैस्टिवल में अपना उत्पादन लेकर बाहरी जिलों से आये दुकानदारों का नुकसान हो गया है। गत दिनों तेज वर्षा हाने के कारण क्षितिग्रस्त शेड से पानी टपकने लगा और हजारों का माल खराब हो गया। मरम्मत कराने के लिये उन्होंने इस मामले की जानकारी फैस्टिवल संचालकों को दी है, जिससे वर्षा हाने पर उनका समान सुरक्षित रहे।

वहीं फूड कोर्ट में आसम तथा सिक्किम के व्यंजनों का भी लोगों ने स्वाद चखा। ज्ञात हो कि यह आयोजन भारत सरकार के मंत्रालय, मिनिस्ट्री ऑफ टैक्स्टाइल के डेवलेपमेंट कमिश्नर हैंडिक्राफ्ट तथा नेशनल डिजाइन सेंटर एवं नार्थ ईस्ट स्टेट गार्वमेंट डिपार्टमेंट के पारटिसिपेशन सहयोग से किया जा रहा है। आयोजन के नौवें दिन शनिवार को लोगों ने यहां जमकर खरीदारी की तथा मेले का लुत्फ उठाया। यहां घर की सजावट के आकर्षक सामान लोगों को खासे पसंद आ रहे हैं। आसाम के गन्ने तथा चमड़े के बने उत्पादन भी मौजूद है। इनमें पर्स बैग तथा कैप शामिल हैं। आसाम की कॉटन तथा सिल्क से निर्मित साड़ी दुपट्टे तथा गमछे भी आकर्षण का केंद्र हैं। साथ ही घर की सजावट के उत्पाद भी लोगों को पसंद आ रहे हैं। लोगों को यहां अरुणाचल के हैंडिक्राफ्ट, ऑरामेंटस, लकडी तथा बेंम्बू, हैंडलूम, कारपेट, आसाम की चाय,अचार, हाथ से बनाए गए खिालोने, सिल्क का सामान परपंरागत गहने के स्टाल लगे हुए हैं। साथ ही सिक्किम के उनी कारपेट, पेंटिंग, आभूषण तथा ऑगैनिक खाने का सामान नार्थ ईस्ट के उपलब्ध हैं।

इसके साथ ही यहां फैस्टिवल के दौरान फूड कोर्ट में नार्थ ईस्ट के परंपरागत खानपान के स्टाल भी उपलब्ध हैं। जिसमें आसाम टी, मसाला टी, आसामी बर्गर, आसामी मोमोज तथा आसाम के अन्य प्रसिद्ध व्यंजनों का आनंद लिया जा सकता है। यहां सिक्किम के व्यंजनों में पूनी भाजी, पूड़ी भाजी तथा अन्य स्वादिष्ट व्यंजन उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त यहां स्वादिष्ट चाट, गोलगप्पे, पाव भाजी तथा मशहूर छोले भटूरे उपलब्ध हैं। मंदी और महंगाई के कारण दुकानदारों में मायूसी बनी हुई है,

रिपोर्ट ललित मिश्रा

Show More

Related Articles

Close