[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

जनपद में 15 से 30 सितम्बर तक चलेगा आयुष्मान भारत पखवाड़ा   

- लाभार्थियों के बनाए जाएंगे आयुष्मान कार्ड 

बुलंदशहर,: जनपद में 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जाएगा। 23 सितंबर को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के चार वर्ष पूरे हो रहे हैं। योजना की वर्षगांठ मनाने के संबंध में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों व मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भेज कर दिशा निर्देश दिये हैं।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. गौरव सक्सेना ने बताया- जनपद में 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा चलाया जाएगा। पखवाड़े को मनाये जाने का उद्देश्य योजना के सभी लाभार्थियों में योजना के प्रति जागरूकता पैदा करना है, ताकि अधिक से अधिक लोग योजना से लाभान्वित हो सकें। पखवाड़े के तहत क्षेत्रीय स्तर पर गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। जनपद में 15 सितम्बर को पखवाड़े का शुभारंभ जिलाधिकारी-मुख्य चिकित्सा अधिकारी अथवा जनप्रतिनिधियों द्वारा कराया जाएगा। जनप्रतिनिधि पखवाड़े की औपचारिक शुरुआत करेंगे। गांव स्तरीय बाजारों में बैनर पोस्टर लगाये जाएंगे। पंपलेट बांटे जाएंगे। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण स्थानों पर योजना के संबंध में वॉल पेंटिंग करायी जाएगी। चार वर्ष पूरे होने के अवसर पर 23 सितम्बर को योजना के प्रचार-प्रसार संबंधी गतिविधियों में योगदान देने वाले कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इसी दिन योजना से संबंधित बैनर और पोस्टरों की प्रदर्शनी होगी। इसमें लाभार्थी समूह, अस्पतालों के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता, एएनएम प्रतिभागी होंगे।

उन्होंने बताया- जनपद में आयुष्मान भारत योजना के तहत 42 सरकारी व निजी अस्पतालों को आबद्ध किया गया है। योजना में अभी तक 30654 मरीजों को अस्पताल में उपचार के लिये भर्ती कराया गया। योजना के तहत अब तक 3.26 लाख आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं।

 

Show More

Related Articles

Close