[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

सम्भल में जल्द होगा 5 एमएनसीयू का संचालन 

- डीएम के निर्देश पर 5 बने एमएनसीयू वार्ड  , 1 स्टाफ़ नर्स सहित चिकित्सक को दिया प्रशिक्षण 

सम्भल : यदि आप जनपद संभल के निवासी हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल जी के निर्देश पर जनपद के जिला अस्पताल समिति 5 मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड का निर्माण कराया जा रहा है। जनपद के एमएनसीयू निर्माण से लेकर संचालन तक कम्यूनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) का वैज्ञानिक एंव तकनीकी सहयोग लिया जा रहा है। जनपद के नवनिर्माण एमएनसीयू वार्ड में वजन के नवजात शिशु को मां के साथ केएमसी देते हुए बेहतर तरीके से उपचार किया जाएगा। जिससे मातृ शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी। एमएनसीयू संचालन के लिए 51 स्टाफ नर्स सहित चिकित्सको को संस्था सीईएल की विशेष टीम द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। शनिवार को जिला अस्पताल सभागार में 30 स्टाफ़ नर्स सहित चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया है। जोकि जनपद में बने नवनिर्माण एमएनसीयू वार्ड का संचालन करेंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. तरन्नुम रजा ने बताया जनपद में जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल जी के निर्देश पर जनपद के जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पवसा, चंदौसी, गुन्नौर एवं रजपुरा में एमएनसीयू वार्ड का नवनिर्माण कराया जा रहा है। नवनिर्माण मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड कम वजन के नवजात शिशु को मां की केएमसी के साथ-साथ उपचार कराया जाएगा। एमएनसीयू वार्ड को विशेष सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है, जहां मां के साथ ही नवजात शिशु को प्रशिक्षित स्टाफ़ नर्स, चिकित्सक द्वारा उपचार दिया जाएगा। जिसमें नवजात शिशु के अनुसार तापमान रखा जाएगा, सम्भल के नवनिर्माण एमएनसीयू वार्ड में 5 स्टार होटल की सुविधाएं दी गई हैं। जो जनपद के कम वजन के नवजात शिशु को नया जीवन देने का कार्य करेंगे। एमएनसीयू का संचालन होने के बाद मातृ शिशु मृत्यु दर में भी काफी कमी आएगी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पंकज विश्नोई ने बताया बीते दिनों जनपद बुलन्दशहर के जिला महिला अस्पताल में कम्यूनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) के वैज्ञानिक एंव तकनीकी सहयोग से मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड का निर्माण हुआ था। जिला महिला अस्पताल में निर्माण 20 बेड के एमएनसीयू का लोकार्पण मेरठ मंडल आयुक्त सुरेंद्र कुमार सिंह ने किया था। एमएनसीयू वार्ड में मां द्वारा नवजात शिशु के लिए केएमसी के साथ चिकित्सा स्टॉप नर्स द्वारा नवजात का मां के साथ उपचार दिया जा रहा था। एमएनसीयू की व्यवस्था सहित सुविधा से प्रभावित होकर मण्डलायुक्त ने मंडल के सभी जनपदों में 71 एमएनसीयू का निर्माण कराया है। पिछले माह प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुलंदशहर के एमएनसीयू वार्ड का अवलोकन किया था। एमएनसीयू की व्यवस्था से मुख्यमंत्री सन्तुष्ट रहे हैं। बुलंदशहर के एमएनसीयू की व्यवस्थाओं से प्रभावित होकर सम्भल जिलाधिकारी श्री मनीष बंसल जी ने 28 अगस्त को निर्माण संस्था सीईएल की टीम से एमएनसीयू वार्ड के बारे में जानकारी ली। सीईएल की जानकारी से संतुष्ट होने के बाद जिलाधिकारी मनीष बंसल ने जनपद में 5 एमएनसीयू वार्ड बनाने के निर्देश दिए थे। जनपद में 2 एमएनसीयू वार्ड का कार्य करीब-करीब तैयार है, 3 अन्य वार्ड जल्दी तैयार हो जायेगे।

2 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

जनपद में नवनिर्माण एमएनसीयू संचालन के लिए सीईएल संस्था द्वारा शुक्रवार को 21 स्टाप नर्स, चिकित्सक को, शनिवार को 30 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया है। जो कि जनपद के नवनिर्माण एमएनसीयू वार्ड का संचालन करेंगे। जिसमें कम वजन के नवजात शिशु को मां की केएमसी के साथ-साथ उपचार कराया जाएगा। एमएनसीयू वार्ड को विशेष रूप से तैयार किया गया है, जहां मां के साथ ही नवजात शिशु को प्रशिक्षित स्टाप नर्स, चिकित्सक द्वारा उपचार दिया जाएगा।

Show More

Related Articles

Close