[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

एंबुलेंस में गूंजी किलकारी, महिला ने शिशु को दिया जन्म

बुलंदशहर : एंबुलेंस स्वास्थ्य विभाग की एक अहम कड़ी है, जो कि मरीजों को अस्पताल पहुंचाने और गर्भवती महिलाओं को घर पहुंचाने का कार्य करती है। एंबुलेंस पर तैनात स्टाफ आपातकाल से निपटने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। बुलंदशहर की एंबुलेंस में शनिवार की रात प्रशव हुआ है।

जिला एम्बुलेंस मैनेजर योगेंद्र कुमार ने बताया जनपद बुलंदशहर में एम्बुलेंस पर तैनात स्टॉप ने एक बार फ़िर से मिशाल कायम की। जहां एम्बुलेंस में गर्भवती को प्रसव पीड़ा होने पर ईएमटी ने एंबुलेंस रास्ते मे रुकबाकर सुरक्षित प्रसव कराया। एंबुलेंस मे किलकारी गूंजते ही शिशु के माता-पिता सहित स्टॉफ के चेहरे पर मुस्कान खिल गई। जनपद बुलंदशहर गांव खंडार निवासी नरेश ने अपनी गर्भवती पत्नी मोनू देवी को प्रशव पीड़ा होने पर एम्बुलेंस के लिए 108 पर संपर्क किया। जिसके बाद गर्भवती को अस्पताल में भर्ती कराने के लिए पहले एंबुलेंस गांव खंडार पहुंची जहां से उन्होंने गर्भवती को एंबुलेंस में बैठा लिया। एम्बुलेंस गर्भवती महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहासू में भर्ती करने के लिए जा रही थी। उसी दौरान रास्ते में गर्भवती को प्रशव पीड़ा होने लगी। जिसके उपरांत एम्बुलेंस पर तैनात ईएमटी रवी कुमार दुबे पायलट नवीन कुमार ने आशा कार्यकर्ता के सहयोग से एंबुलेंस में ही गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रशव कराया। उसी दौरान एंबुलेंस में ही नवजात शिशु की किलकारी गूंज उठी। प्रशव के बाद जच्चा-बच्चा के स्वस्थ्य है।लाभार्थी के परिजनों ने एम्बुलेंस कर्मियों का आभार जताया है।

पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ मनोज कुमार ने बताया एम्बुलेंस द्वारा जच्चा-बच्चा को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Show More

Related Articles

Close