[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेश

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह का प्रयास रंग लाया ,मुख्यमंत्री जी ने जेवर के एयरपोर्ट के द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों को लखनऊ में दिया दीपावली का नायाब तोहफा

जेवर एयरपोर्ट के प्रथम चरण के प्रभावित किसानों की अपेक्षा द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों की मुआवजा धनराशि चार गुना के पहुंची नजदीक"

“प्रथम चरण की आर एंड आर स्कीम में विस्थापित किसानों की मांगों को अब तक पूरा ने करने पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने सख्ती के साथ जल्द पूरा करने के दिया निर्देश”

“प्रथम व द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों की शोर की भूमि का प्रतिकार किसानों के पक्ष में दिए जाने के लिए कानून में परिवर्तन करने के लिए संबंधित को तत्काल निर्देश”

“जेवर एयरपोर्ट के द्वितीय चरण के विस्थापित किसानों का विस्थापन स्थल किसानों की सहमति से ही होगा तय”

लखनऊ: आज दिनांक 12 अक्टूबर 2022 को जेवर में बनने वाले नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के द्वितीय चरण के प्रभावित लगभग 200 से अधिक किसानों से लखनऊ स्थित कालिदास मार्ग पर जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह के नेतृत्व में माननीय मुख्यमंत्री जी ने संवाद किया।

जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने इस संवाद कार्यक्रम का संचालन करते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी से कहा कि “जेवर एयरपोर्ट के प्रथम चरण के किसानों से r&r स्कीम में किए गए 25 वायदा में से अभी तक मात्र 7 फायदे ही पूरे किए गए हैं तथा प्रथम चरण के विस्थापित किसानों के लिए अभी उनके विस्थापन स्थल पर न तो कोई मंदिर का निर्माण हुआ है और न ही उनके बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराए जाने के लिए किसी विद्यालय का निर्माण कार्य ही किया गया है। यहां तक कि प्रथम चरण में विस्थापित किसानों के लिए पाक इत्यादि जैसी सुविधाओं का भी वायदा अभी पूरा नहीं हुआ है।

जेवर विधायक माननीय धीरेंद्र सिंह ने माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी से कहा कि “जेवर के माध्यम से हम प्रदेश की 01 ट्रिलियन डॉलर इकोनामी की तरफ अग्रसर है। जेवर आज अंधेरे से निकलकर पूरे हिंदुस्तान में प्रकाश फैला रहा है। पहले पूरे प्रदेश में अपराध चरम पर था और विकास पाने के लिए लोग टकटकी लगाए देख रहे थे। प्रथम चरण की आर एंड आर स्किम में एक ही परिवार के सदस्यों को उनके प्लॉटों का आवंटन इधर-उधर किया गया था, जिससे परिवार के सदस्यों को काफी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है।”

ग्राम रन्हेरा के श्री केपी सिंह जी, कुरैव के किसान श्री केवल सिंह, नगला हुकुम सिंह के किसान श्री डॉ0 जयप्रकाश सिंह, दयानतपुर के किसान श्री हंसराज सिंह, मुड़रह के किसान श्री लायकराम पहाड़िया संग्रह के किसान श्री लायक राम पहाड़िया, नगला जहानु के किसान श्री साबुद्दीन ख़ाँ व वीरमपुर के किसान श्री रविन्द्र मुखिया जी ने माननीय मुख्यमंत्री जी से संवाद कर द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों को अच्छा मुआवजा, बेहतर विस्थापित स्थल, बेरोजगार नौजवानों के लिए नौकरी के साथ साथ विस्थापन स्थल पर बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराए जाने की मांग भी की।

माननीय मुख्यमंत्री जी ने किसानों की बात को गंभीरता से सुनते हुए, शासन व प्रशासन को जेवर एयरपोर्ट के प्रथम चरण की आर एंड आर स्कीम में अधूरे वायदों को जल्द पूरा करने के निर्देश देते हुए, द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों को उचित मुआवजा दिए जाने का भी ऐलान किसानों के मध्य किया तथा परिवार के सदस्यों को एक जगह ही उनके प्लॉट आवंटित किए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों को मौके पर ही आदेशित किया।

माननीय मुख्यमंत्री जी ने आगे कहा कि “विस्थापन स्थल पर ही स्किल डेवलपमेंट के सेंटर लगाए जायेंगे, जिससे हम उन्हें वही शिक्षित कर, उनके लिए वही रोजगार की व्यवस्था करें।” प्रदेश सरकार एयरपोर्ट के प्रथम व द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों को अच्छी सुविधा और अच्छा रोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। शासन और प्रशासन के लोग प्रभावित किसानों के मन में सकारात्मकता का विश्वास पैदा कर उन्हें आगे बढ़ाएं।

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन श्री एसपी गोयल, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर श्री सुहास एलवाई, आयुक्त मेरठ मंडल मेरठ श्रीमती डी सेल्वा कुमारी को किसानों के मध्य ही आदेशित करते हुए कहा कि “प्रथम व द्वितीय चरण के प्रभावित किसानों की शोर की भूमि का प्रतिकार किसानों के पक्ष में दिए जाने के लिए कानून में परिवर्तन करने के लिए संबंधित को मौके पर ही आदेशित किया।”

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अंत में किसानों से कहा कि “आप जिस आशा के साथ लखनऊ आये हैं, आपकी हर आशा पूरी होगी, क्योंकि जेवर क्षेत्र के किसानों ने एक बेहतरीन उदाहरण इस मुल्क के लिए प्रस्तुत किया है।” मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बुजुर्ग किसान श्री रामचंद्र बघेल, पंडित मनोहर लाल शर्मा, रनवीर शर्मा, चौधरी अमरपाल सिंह, जाकिर खान व नीरपाल सिंह का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया।

जेवर एयरपोर्ट के प्रभावित किसानों के साथ ग्रामवार फोटो कराकर इन लम्हों को यादगार बनाया।

इस मौके पर अपर प्रमुख सचिव श्री एसपी गोयल, आयुक्त, मेरठ मंडल मेरठ, डी सेल्वा कुमारी, जिलाधिकारी श्री सुहास एलवाई, सीईओ यमुना प्राधिकरण श्री अरूणवीर सिंह, शैलेन्द्र भाटिया, अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति श्री बलराम सिंह व उपजिलाधिकारी जेवर श्री अभय सिंह मौजूद रहे।

रिपोर्ट मुख्य संपादक ओम प्रकाश गोयल

Show More

Related Articles

Close