[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
ग्रेटर नोएडा

गर्भवती को उचित पोषण और बच्चों को मां का दूध जरूर मिले : राज्यपाल

25 आंगनबाड़ी केंद्रों को शाला पूर्व शिक्षण सामग्री वितरण कार्यक्रम में वर्चुअली शरीक हुईं राज्यपाल 

आनंदी बेन पटेल ने उचित पोषण, देखभाल और स्तनपान के महत्व पर प्रकाश डाला,

ग्रेटर नोएडा,:आज प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के मार्ग निर्देशन में एक अनूठी पहल के अंतर्गत शनिवार को जनपद के 25 आंगनबाड़ी केंद्रों पर शाला पूर्व (प्रीस्कूल) शिक्षण सामग्री वितरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें राज्यपाल राजभवन लखनऊ से ऑनलाइन कार्यक्रम में शरीक हुईं।

 

कार्यक्रम में उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वर्चुअल रूप से संबोधित करते हुए राज्यपाल ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर खेलने की सामग्री, बैठने के लिए कुर्सी मेज और एक उचित शाला पूर्व शिक्षण वातावरण की महत्ता पर प्रकाश डाला और कहा – जिन केंद्रो पर इस प्रकार की उचित एवम आकर्षक व्यवस्था उपलब्ध हो जाती है वहां बच्चों की उपस्थिति में काफी वृद्धि हो जाती है। अनूठी पहल योजना आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने की ओर एक प्रयास है।

राज्यपाल ने कहा बच्चा तीन वर्ष तक आंगनबाड़ी केंद्र पर रहकर बहुत कुछ सीखता है और वहीं से व्यक्तित्व के विकास की बुनियाद शुरू होती है, इसीलिए आंगनबाड़ी केंद्रों पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा-आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा संस्थागत प्रसव एवं एक घंटे के अंदर स्तनपान कराए जाने के लिए शत-प्रतिशत उपलब्धि लाने का प्रयास किया जाना चाहिए।

उन्होंने जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान कराए जाने के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा – मां का दूध बच्चे के लिए अमृत समान है। गर्भवती महिलाओं के उचित पोषण एवं देखभाल के महत्व पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा- प्रत्येक गर्भवती को गर्भावस्था के दौरान उचित पोषण अवश्य मिलना चाहिए।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने जिलाधिकारी सुहास एलवाई को विशेष रूप संबोधित करते हुए कहा- “आप विश्व में नंबर दो है आपको गौतम बुद्ध नगर जनपद को पोषण अभियान में नंबर एक बनाना है।” उन्होंने सीएसआर सपोर्ट से जनपद के प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को शाला पूर्व शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराए जाने की बात कही। उन्होंने कहा – आंगनबाड़ी केंद्र का माहौल ऐसा होना चाहिए कि बच्चा मां से अपने ननिहाल जाने के लिए मना करे

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में 25 आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाए जाने के लिए रोटरी क्लब एवं अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन दादरी द्वारा प्रीस्कूल किट उपलब्ध करायी गयी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने की । उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को किट प्रदान की। इस अवसर पर 10 गर्भवती महिलाओं की गोद भराई तथा 10 बच्चों के अन्नप्राशन कार्यक्रम का भी आयोजन हुआ।

कार्यक्रम में रोटरी क्लब से दीपक जैन, समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र सिंह, जिला अर्थ संख्या अधिकारी हेमंत कुमार, कार्यक्रम अधिकारी पूनम तिवारी उपस्थित रहीं।

रिपोर्ट उपेंद्र शर्मा

 

 

 

Show More

Related Articles

Close