[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
धर्मराशिफल

क्या कुत्तो के काटने के पीछे मनुष्य का हाथ है – जानते है डॉ सुमित्रा अग्रवाल जी से (सेलिब्रिटी वास्तु शास्त्री )

कुत्तो को छेडने से कुत्ते काटते है ये एक आम धारणा है। परन्तु ये पूर्णतया सत्य नहीं है।

कुत्ते क्यों काटते हैं?
अधिकांश हमले स्पष्ट रूप से अकारण होते हैं, लेकिन कुत्तों को हमेशा दोष नहीं देना चाहिए। कुत्तों को खाने के दौरान परेशान होने और धमकी देने या उनके क्षेत्र पर आक्रमण किए जाने पर नापसंद होने पर नाराजगी होती है, और वे परिवार के अन्य सदस्यों पर ध्यान देने से ईर्ष्या कर सकते हैं और तब काट भी सकते है।

क्या सिर्फ बड़े कुत्ते काटते है ?

अधिकांश समीक्षकों का निष्कर्ष है कि उच्च जोखिम वाले जानवरों में बड़े कुत्ते, जर्मन शेफर्ड कुत्ते, पिट बुल टेरियर, रोटवीलर और चाउ अधिकांश हमले कर देते है। लेकिन सभी कुत्तों को खतरनाक माना जाना चाहिए। ये न समझे की छोटे कुत्ते जान लेवा हमला नहीं कर सकते है। जैक रसेल टेरियर्स जैसे छोटे कुत्ते भी गंभीर रूप से काटते हैं।

अगर कुत्ते ने काट लिया है तो क्या करे ?
  • नल के पानी या सामान्य खारे पानी बार बार जगह को धोये।
  •  गन्दगी या दन्त का टूकडा अगर हो तो उसे हटा दें।
  •  अगर चोट की जगह सूजन होने लगे , तो अंग को ऊपर उटाह कर रख्खे। मान लीजिये पैर में लगा है और पैर सूजने लगा है तो लेट जाए और पैर को तकियो के सहारे से ऊंचा कर दे।
  • संक्रमित घावों के मवाद या गहरे घाव का स्वाब भेजें की परीक्षा जरुरी है।
  •  टेटनस के इंजेक्शन लगाने की सलाह हैं, साथ ही इम्युनोग्लोबुलिन और टॉक्सोइड भी लिया जाना चाहिए।
वास्तु का सम्बन्ध जानवरो के स्वाभाव से कैसे जुड़ा है ?

वास्तु द्वारा हम घर की एनर्जी और इस एनर्जी का हमारे शरीर में विस्तार करते है। इसी विस्तार के लिए हम शक्तिशाली देवताओ के स्थान पर विशेष करामात करते है। ऐसे ही एक देव है विवस्वान। इनका स्थान वास्तु चक्र में दक्षिण में है और इस स्थान पर अगर घर में कुत्ते को बंदतना चालू कर दिया तो वो दिन दूर नहीं जब वो शेर की तरह गुर्राना सुरु कर दे। जानवर को शक्तिशाली जगओ पर सुलाने से उनकी शक्ति बढ़ेगी और मालिक के लिए नित्य प्रतिदिन चुनोतिया भी बढ़ जाएँगी।

Show More

Related Articles

Close