[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
उत्तर प्रदेशबलियाबिहार

28 अक्टूबर से शुरू होगा पूर्वी भारत के सबसे बड़े महापर्व छठ का आगाज

- वर्तमान में छठ महापर्व को पूरे हिन्दुस्तान सहित लगभग-लगभग सम्पूर्ण विश्व में मनाया जाता है

– छठ महापर्व सूर्य उपासना का सबसे बड़ा त्यौहार – अश्विनी कुमार

बिहार, (नालंदा) पूर्वी भारत के सबसे बड़े त्यौहार छठ महापर्व का 28 अक्टूबर से आगाज होगा। चार दिनों तक चलने वाले इस त्यौहार का अनुष्ठान बहुत ही कठिन माना जाता है। इस पर्व में पवित्र स्नान, उपवास, पीने के पानी से दूरी बनाना, बहुत समय तक पानी में खड़ा रहना आदि अनेकों प्रकार के कठोर नियमों का श्रद्धालुओं द्वारा पूर्ण इच्छाशक्ति के साथ पालन किया जाता है।

वर्तमान में केनरा बैंक बागपत क्षेत्र के सहायक महाप्रबंधक और नालंदा निवासी अश्विनी कुमार बताते है कि यह त्यौहार बिहार, झारखण्ड़, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, नेपाल का मुख्य त्यौहार है। वर्तमान में इस क्षेत्र के प्रवासी लोगों के विश्वभर में फैल जाने और उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों के द्वारा छठ पर्व को अपनाने के कारण इसको पूरे हिन्दुस्तान सहित लगभग-लगभग सम्पूर्ण विश्व के अंदर मनाया जाने लगा है।

बताया कि यह एक ऐसा पर्व है जो वैदिक काल से चलता आ रहा है। कहा कि छठ पूजा सूर्य, प्रकृति, जल, वायु और उनकी बहन छठी मईया को समर्पित है। कहा कि छठ महापर्व के व्रत को स्त्री-पुरूष बूढ़े-जवान सभी लोग रखते है। छठ महापर्व को सूर्य उपासना का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है।

बताया की छठ महापर्व के दौरान जो श्रद्धालुगण सच्चे मन से छठ मईया और भगवान सूर्य की पूजा अर्चना करते है, उनकी सम्पूर्ण मनोकामनाएं पूर्ण होती है। बताया कि छठ महापर्व में 28 अक्टूबर को नहाय-खाय, 29 अक्टूबर को खरना, 30 अक्टूबर को शाम का अर्ध्य व 31 अक्टूबर को सुबह का अर्ध्य दिया जाएगा।

रिपोर्ट विवेक जैन

Show More

Related Articles

Close