[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
स्वास्थ्य

नवजात शिशुओं के लिए वरदान साबित होगा एमएनसीयू वार्ड

कम वजन के नवजात शिशु को मिलेगा उपचार जिलाधिकारी भदोही श्री गौरांग राठी जी ने दिए 8 एमएनसीयू बनाने के निर्देश 

भदोही : नवजात शिशु स्वास्थ्य को लेकर जनपद भदोही के जिलाधिकारी श्री गौरांग राठी जी ने एक बेहतर कदम उठाया है जिसके तहत जनपद के जिला अस्पताल समेत 8 स्वास्थ्य केंद्रों पर एमएनसीयू वार्ड (मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट) का निर्माण करने के निर्देश दिए हैं। जनपद में एमएनसीयू वार्ड निर्माण में कम्यूनिटी एम्पावरमेंट लैब (सीईएल) का वैज्ञानिक एंव तकनीकी सहयोग लिया जाएगा। एमएनसीयू वार्ड में कम वजन के नवजात शिशु को मां के साथ केएमसी देते हुए बेहतर तरीके से उपचार किया जाएगा, जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आएगी।

बीते दिनों जनपद के अधिकारियों की अध्यक्षता में एमएनसीयू वार्ड के निर्माण को लेकर निर्माण संस्था सीईएल की टीम के साथ बैठक हो चुकी है। जल्दी ही जिला अस्पताल सहित 8 स्वास्थ्य केंद्रों पर एमएनसीयू वार्ड का निर्माण होगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. संतोष कुमार चक जी ने बताया की जिलाधिकारी श्री गौरांग राठी जी के निर्देश पर जनपद के जिला अस्पताल सहित 8 स्वास्थ्य केंद्रों पर जल्दी ही एमएनसीयू वार्ड का निर्माण कार्य शुरू होगा।

जनपद में बनाएं जाने वाले मदर न्यू बोर्न केयर यूनिट (एमएनसीयू) वार्ड कम वजन के नवजात शिशु को मां की केएमसी के साथ-साथ उपचार कराया जाएगा। एमएनसीयू वार्ड को विशेष सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है, जहां मां के साथ ही नवजात शिशु को प्रशिक्षित स्टाफ़ नर्स, चिकित्सक द्वारा उपचार दिया जाएगा। जिसमें नवजात शिशु के अनुसार तापमान रखा जाएगा। भदोही के एमएनसीयू वार्ड में 5 स्टार होटल से भी बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी जो जनपद के कम वजन के नवजात शिशु को नया जीवन देने का कार्य करेंगे। एमएनसीयू का संचालन होने के बाद मातृ शिशु मृत्यु दर में भी काफी कमी आएगी।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close