[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
स्वास्थ्य

क्या हम मौत की सांस ले रहे है – जानते है फेफड़ो का हाल डॉ सुमित्रा अग्रवाल जी से

पांच तत्वों से बना ये शरीर और जीवन जीने के लिए इन्ही पांच तत्वों का संतुलन जरुरी है। इनमे से एक तत्व है वायु। इन दिनों विशेष चर्चा में है दिल्ली और दिल्ली का प्रदूषण। वायु प्रदूषण एक प्रमुख और अत्यावश्यक सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरा है।जो अब बढ़ता चला जा रहा है कुछ तो हमारी लापरवाही है और कुछ परमाणु विस्फोट और युद्ध की वजह से। भारत में वायु प्रदूषण से हर साल लगभग २ मिलियन लोगों के मारे जाने का अनुमान है; यह भारत में पांचवां सबसे बड़ा हत्यारा है।

परिवेशी और घरेलू वायु प्रदूषण

परिवेशी और घरेलू दोनों प्रकार का वायु प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। उद्योग, परिवहन, कोयला बिजली संयंत्र और घरेलू ठोस ईंधन का उपयोग वायु प्रदूषण में प्रमुख योगदानकर्ता हैं। २०१६ में, स्ट्रोक, हृदय रोग, फेफड़ों के कैंसर और पुरानी सांस की बीमारियों के कारण देश में अनुमानित १ ,७९५ ,१८१ मौतों के लिए परिवेशी वायु प्रदूषण जिम्मेदार था। घरों में, वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोत तंबाकू का धुआँ और ठोस ईंधन से निकलने वाला धुआँ है जिसमें अकुशल और टपका हुआ खाना पकाने के चूल्हे हैं।

२०२२ में विश्व शहरों के हवा का सर्वेक्षण-
१,६५० विश्व शहरों के सर्वेक्षण और अगस्त २०२२ में अमेरिका स्थित स्वास्थ्य प्रभाव संस्थान द्वारा ७,००० विश्व शहरों के सर्वेक्षण के अनुसार, भारत की राजधानी दिल्ली में हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है ।

डब्ल्यूएचओ के आंकड़े –
डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि प्रदूषित हवा में सूक्ष्म कणों के संपर्क में आने से हर साल लगभग ७ मिलियन लोगों की मौत हो जाती है, जिससे स्ट्रोक, हृदय रोग, फेफड़ों का कैंसर, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज और निमोनिया सहित श्वसन संक्रमण जैसी बीमारियां होती हैं। प्रदूषकों में पार्टिकुलेट मैटर, कार्बन मोनोऑक्साइड, ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड शामिल हैं।

दिल्ली में रह रहे बच्चों के फेफड़ो की चोकादेने वाली सच्चाई –
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में पुरानी सांस की बीमारियों और अस्थमा से मृत्यु दर दुनिया में सबसे अधिक है। दिल्ली में, खराब गुणवत्ता वाली हवा २.२ मिलियन या सभी बच्चों के ५० प्रतिशत के फेफड़ों को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचाती है।

वायु प्रदूषण से जुडी डब्ल्यूएचओ की गतिविधियाँ –

१। डब्ल्यूएचओ की गतिविधियाँ वायु प्रदूषण से जुड़े प्रभावों का जवाब देने के लिए तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य की आवश्यकता को संबोधित करती हैं।
२। प्रमुख हस्तक्षेपों में नीति-निर्माताओं और जनता को अनुमेय जोखिम स्तरों और खराब वायु गुणवत्ता के स्वास्थ्य प्रभाव पर सूचित करती है।
३। वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए ज्ञान और उपकरणों के साथ स्वास्थ्य क्षेत्र की निगरानी और मजबूती पर ध्यान देती है ।

भारत सर्कार और प्रदूषण –
भारत सरकार ने इस मुद्दे को व्यापक रूप से संबोधित करने के लिए परिवेशी वायु प्रदूषण के लिए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम जैसी नीतियां भी बनाई हैं। इसके अलावा, इसने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जैसे कार्यक्रमों को लागू किया है ताकि घरेलू स्तर पर एलपीजी जैसे स्वच्छ ऊर्जा विकल्पों तक हाशिये पर रहने वाले वर्गों तक पहुंच में सुधार किया जा सके।

Show More

Related Articles

Close