[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

धर्म गुरुओं को नियमित टीकाकरण के प्रति किया जागरूक 

- स्वास्थ्य विभाग ने यूनिसेफ के सहयोग से धर्म गुरुओं के साथ की बैठक नियमित टीकाकरण के लाभ के बारे में गयी जानकारी 

बुलंदशहर: जिलाधिकारी सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह की अध्यक्षता में नियमित टीकाकरण को लेकर बैठक हुई है। नियमित टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने व टीकाकरण के प्रति उदासीन परिवारों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने के सम्बन्ध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने यूनिसेफ के सहयोग से धर्म गुरुओं के साथ बैठक की। बैठक में धर्म गुरुओं से अपने प्रभाव का इस्तेमाल कर नियमित टीकाकरण की प्रगति में सहयोग की अपील की गई। बैठक में जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने धर्मगुरु से नियमित टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक करने की अपील की, जिससे जनपद में शत प्रतिशत नियमित टीकाकरण हो सके। नियमित टीकाकरण होने से बच्चों को 12 बीमारियों से बचाया जा सकता है, इसलिए जनपद के लोगों को अपने बच्चों का नियमित टीकाकरण अवश्य करना चाहिए।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. विनय कुमार सिंह ने कहा – नियमित टीकाकरण को लेकर अभी भी कुछ उदासीन परिवार बच्चों का टीकाकरण नहीं करवा रहे हैं। उनमें काफी परिवार ऐसे भी हैं, जो समय से टीकाकरण नहीं कराते हैं, जिससे बच्चे का सम्पूर्ण टीकाकरण समय से नहीं हो पा रहा है। ऐसे बच्चों की संख्या काफी है। इन परिवारों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करने की जरूरत है। आज भी लोग धर्म गुरु की बात को सर्वोपरि मानते हैं। धार्मिक आयोजनों में नियमित टीकाकरण के महत्व को बताए जाने की जरूरत है, जिससे लोगों को नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक कर सकें।

जनपद के चौढेरा स्थित दरगाह बन्नेर शरीफ के सज्जादा नसीन मुहिव खान ने कहा तंदरूस्ती अल्लाह की नेमत है। बीमारी होने से पहले ही उसका बचाव बेहद जरूरी है। सरकार की ओर से गम्भीर बीमारियों से बचाव के लिए जो टीके बच्चों को लगवाए जा रहे हैं, वह बेहद जरूरी है।

जिले के संभ्रांत नागरिक राजेश कुमार ने कहा कोविड से हुए नुकसान को हमने देखा है। टीकाकरण से ही आज देश कोरोना से सुरक्षित है। पोलियोसे हुए नुकसान के कारण कई जिंदगियों आज भी दिव्यांग हैं, लेकिन जब पोलियो का टीका लगाने के लिए अभियान चला तो देश से पोलियो समाप्त हो गया। इसी तरह लोगों को नियमित टीकाकरण के प्रति जागरूक होने की जरूरत है। नियमित टीकाकरण की वैक्सीन जनपद के समस्त सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध हैं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुशील कुमार जैन ने बताया – जनपद में प्रत्येक बुधवार व शनिवार को टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। सत्रों के बारे में जानकारी आशा और एएनएम से प्राप्त की जा सकती है। अगर कोई परिवार टीका नहीं लगवा रहा है तो उसे समझाकर टीका लगवाने में धर्मगुरु व सभ्रांत लोग मदद करें। सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन रखने की अच्छी व्यवस्था है। वैक्सीन की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इसी के साथ बाजार में महंगे दाम पर उपलब्ध वैक्सीन यहां निःशुल्क लगाई जा रही है।

डीपीएम हरी प्रसाद, यूनिसेफ के रीजनल कोऑर्डिनेटर हरेंद्र पंवार, डीएमसी शिवा अग्रवाल कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

वीडियो के जरिए दूर की जा रही भ्रांतियां

यूनिसेफ के डीएमसी आशीष सक्सेना ने टीकाकरण के प्रति मौजूद भ्रांतियों से सम्बंधित वीडियो दिखाया। इसमें बताया गया है कि किस तरह टीका लगने के बाद बुखार आने मात्र से लोग अगला टीका नहीं लगवाते हैं। वीडियो में बताया गया है कि कुछ टीकों से बुखार आना सामान्य बात है। वीडियो में दिखाया गया है कि टीका न लगवाने वाली एक महिला का अंधविश्वास दूर करके एक धर्मगुरू उसेटीका लगवाने के लिए राजी करते हैं।

रिपोर्टर उपेंद्र शर्मा

Show More

Related Articles

Close