[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

महिलाओं के विरुद्ध हिंसा और अपराध विषयक सेमिनार का हुआ आयोजन

जी सी डिग्री कालेज नंगलाकरन में न्याय विभाग भारत सरकार के तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम

औरंगाबाद (बुलंदशहर ) सेंटर फॉर ला जस्टिस एंड डेवलपमेंट, नेशनल ला यूनिवर्सिटी नई दिल्ली के सौजन्य से जी सी डिग्री कालेज नंगलाकरन में न्याय विभाग विधि एवं न्याय मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में शनिवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ सेरम रोजेश न्याय विभाग विधि मंत्रालय भारत सरकार एवं कालेज चेयरमैन विजय गर्ग ने संयुक्त रूप से मां भारती और मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्वलित करके किया। अपने संबोधन में डा रोजेश ने कहा कि महिलाओं के प्रति हिंसा और लैंगिक भेदभाव सामाजिक और कानूनी रूप से घोर अपराध और अमानवीय कृत्य है। इसके उन्मूलन के लिए भारत सरकार ने तमाम कानून बनाये हैं और महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अनेक हैल्प लाइनें सुलभ कराईं हैं जिनके उपयोग से महिलाओं को समुचित सुरक्षा आसानी से मिल सकती है।

चेयरमैन विजय गर्ग ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि महिलाओं को सुरक्षा और सम्मान हासिल करने के लिए खुद भी जागरूक होना पड़ेगा।उनको निडर होकर आवाज उठानी होगी तभी उनको समुचित न्याय और कानूनी सहायता प्राप्त हो सकेगी।

कार्य शाला में डा निकिता समरनाथ ने लेंगिक संवेदनशीलता और जागरूकता विषय पर अत्यंत सारगर्भित विचार व्यक्त किए।।

डा भव्या गुप्ता ने महिलाओं के विरुद्ध हिंसा से संबंधित कानूनों और तमाम हैल्प लाइनों की विस्तृत जानकारी दी।

डा सिद्धार्थ गौतम एवं डॉ भव्या गुप्ता ने महिलाओं को कानूनी सहायता प्राप्त करने के तौर तरीके प्रक्रिया तथा तमाम सरकारी संस्थानों की भी विस्तार से जानकारी दी।

कार्यक्रम में शामिल छात्राओं ने बढ़ चढ़कर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में भाग लिया और अपनी शंकाओं का विधि विशेषज्ञों से समाधान कराने में भरपूर रूचि दिखाई। आगंतुक अतिथियों ने भी छात्राओं की जागरूकता की मुक्त कंठ से सराहना करते हुए समुचित प्रोत्साहन दिया और शंका समाधान कराने में कोई कोताही नहीं बरती।

कार्यक्रम के अंत में चेयरमैन विजय गर्ग ने आगंतुक अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर कालेज डायरेक्टर विपुल गर्ग एवं विशाल गर्ग, प्राचार्य डॉ सुरेश कौशिक योगेन्द्र सिंह छमा चौधरी वीरेंद्र सिंह धर्मेद्र कुमार कृष्ण चौधरी सोनम शर्मा पायल ठाकुर अंजलि लौकेश कुमार ललित कुमार विकास कुमार आदि मौजूद रहे।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close