[ia_covid19 type="table" loop="5" theme="dark" area="IN" title="India"]
Bulandshahr

जे पी विद्या मंदिर तौमडी़ में दो दिवसीय स्काउट गाइड शिविर शुरू

अनुशासन और कर्तव्य निष्ठा की दिलाई गई शपथ

औरंगाबाद (बुलंदशहर ) जे पी विद्या मंदिर तौमडी़ में शुक्रवार को दो दिवसीय स्काउट गाइड शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ प्रधानाचार्या सुनीता सिंह ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित करके किया। स्काउट ध्वज फहराया गया और सभी स्काउट गाइड बच्चों को अनुशासन और कर्तव्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई। अपने संबोधन में प्रधानाचार्या ने कहा कि स्काउट गाइड शिविर का लाभ उठाकर अनुशासित बनें और विपरीत परिस्थितियों का निडर होकर डट कर मुकाबला करें।

स्काउट शिक्षक गौरव गौड़ एवं दीप्ति शर्मा ने स्वयं सेवकों को ईमानदारी और कड़ी मेहनत का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि परिश्रम लगन और ईमानदारी से प्रत्येक लक्ष्य की प्राप्ति संभव है। अनुशासन बद्ध होकर अपनी पढ़ाई पूरी करें और शिविर का लाभ समाज सेवा करके प्राप्त करें।

शिविर में स्वयं सेवकों को महत्व पूर्ण कार्य कलापों का प्रदर्शन और प्रशिक्षण दिया गया। शिविर लगाना, रस्सी में विभिन्न गांठें लगाना, प्राथमिक उपचार करना मिल जुल कर साथ रहना एक दूसरे की निस्वार्थ भाव से मदद करना प्रकृति से जुड़ना सिखाया गया। इस अवसर पर अनेक बच्चों ने प्रतिभा प्रदर्शन कर सभी को प्रभावित कर दिखाया।शिविर का समापन शनिवार को किया जाएगा।

रिपोर्टर राजेंद्र अग्रवाल

Show More

Related Articles

Close